भारत की नदियाँ है जो उल्टी दिशा में बहती हैं? जाने इनका रहस्य आख़िर ऐसा क्यूँ है? सबसे पहले इसके बारे में जान लेते हैं की ये सवाल आया कैसे?भारत की भौगोलिक परिस्तिथियों को देखे उत्तर से लेकर उत्तर पूर्व तक का पूरा क्षेत्र हिमालय में या इसके किनारे बसा हुआ है।

इस वजह से उत्तर भारत, दक्षिण भारत की तुलना में समुद्र तल से ज़्यादा ऊँचाई पर है। ऐसे में हमारी ज़्यादातर नदियाँ उत्तर से दक्षिण दिशा की ओर ही बहती हैं। लेकिन इनमे से कुछ नदियाँ जैसे की सोन, नर्मदा, पेरियार और ताप्ती नदी दक्षिण से उत्तर की ओर बहती हैं।

River of india which flows in reverse

यही वजह है की हम सामान्य तरीक़े से सोचते हैं की उत्तर से दक्षिण की ओर जो नदी बहती हैं उनकी दिशा सही है। लेकिन जो नदी दक्षिण से उत्तर की ओर बहती है वो उलटी दिशा में बहती है।

Read More :   देश दुनिया की रहस्यमय झील, नदियाँ और झरनें। ये किसी अजूबे से कम नही हैं। पढ़ें देश दुनिया की ऐसे रोचक जानकारी

सच ये है की दुनिया में ऐसी कोई भी नदी नही है, जो उलटी दिशा में बहती हो।

नदी का बहाव भौगोलिक परिस्तिथियों, उसके प्रवाह और वेग से तय होता है। कभी कभी कुछ प्राकृतिक कारणो की वजह या मानव निर्मित कारणों की वजह से नदी के बहाव में परिवर्तन होता है जो कि सामान्य बात है लेकिन इसे उलटी दिशा में मान लेना सही नही होगा।

अगर हम ये सोचे की नदी उलटी दिशा में बहती है, तो यह गलत सोच है।
इसको आप ऐसे समझिए – अगर आप एक ग्लास पानी ज़मीन में गिरा दें तो ख़ुद बताइए की वह पानी किस तरफ बह कर जाएगा।
इसका सीधा सा जवाब है जिस तरफ ढलान होगी। नदियों के साथ भी यही होता है। नदियाँ अपने उद्गम स्थान से आगे सिर्फ़ ढलान की तरफ़ बहती हैं। इसके साथ  नदी की दिशा तय करने में नदी के बहाव का वेग भी एक कारण होता है।

Read More :   महाराष्ट्र की लोनार झील का पानी अचानक हुआ लाल, क्या है इसका रहस्य - Lonar Lake Mystery

इन्हें भी पढ़ें :
भारतीय वायु सेना का लड़ाकू जहाज़ MIG-25 फॉक्सबैट जिसे हमेशा गुप्त रखा गया, लड़ाकू जहाज़ MIG-25 फॉक्सबैट के बारे में पूरी जानकारी

सोन नदी के बारे में पूरी जानकारी. सोन नदी उत्तर की ओर बहने का क्या कारण है?

अगर बहाव का वेग ज़्यादा तेज़ होगा तो वो अपने सामने आने वाली हर चीज़ को बहा कर ले जाएगा और कहीं से भी रास्ता बना सकता है। क्योंकि जिस जगह से तेज़ पानी का बहाव होता है उस जगह की मिट्टी भी पानी के साथ बह जाती है ऐसे में अगर उस जगह में हमेशा के लिए कोई नदी बन जाए तो कोई बड़ी बात नही है।

नदी के तल पर गाद जमने या कुछ राकृतिक कारणो की वजह से नदी की दिशा में परिवर्तन होता रहता है लेकिन यह मामूली परिवर्तन होता है लेकिन कोई नदी उलटी दिशा में बहने लगे यह नही होता।

(नोट – दुनिया में कुछ घटनाएँ हुई हैं जिसमें नदी उलटी दिशा में बहने लगी हो लेकिन यह सिर्फ़ प्राकृतिक आपदा जैसे की चक्रवात और भूकंप से उत्पन्न हुई परिस्तिथि के कारण था जो कि सिर्फ़ कुछ घंटों के लिए हुआ था)

Read More :   बिहार कोरोना सहायता ऑनलाइन आवेदन - Bihar Corona Sahayata App Download Link | aapda.bihar.nic.in app download

निष्कर्ष : कोई नदी उलटी दिशा में नही बह सकती है। आप ख़ुद सोचिए की क्या कोई नदी हिमालय चढ़ सकती है क्या? अगर ऐसा नही हो सकता तो उलटी दिशा में नदी बहती है यह सवाल ही गलत है।

इन्हें भी पढ़ें : 
इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएँ? How to Earn Money from Instagram in Hindi? इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी

सोने की नदी – भारत की सोने की नदी जहाँ आपको मुफ़्त में सोना मिल जाएगा जाने इसका रहस्य