Rock Salt Nutrition Facts (सेंधा नमक के पोषक तत्व)

Rock Salt Nutrition Facts in Hindi: रॉक सॉल्ट, जिसे हिंदी में सेंधा नमक भी कहा जाता है, एक प्राकृतिक खनिज है जो समुद्री नमक से अलग है। इसका उपयोग प्राचीन समय से आयुर्वेदिक और पाक कला में होता आया है। इस लेख में हम सेंधा नमक में पाए जाने वाले पोषक तत्वों (Rock Salt Nutrition Facts) को विस्तार से जानेंगे और इसके स्वास्थ्य लाभों पर चर्चा करेंगे।

सेंधा नमक क्या है?

सेंधा नमक (Rock Salt) समुद्री नमक के विपरीत खनिज नमक है जो भूमिगत नमक की खानों से प्राप्त होता है। इसका प्राकृतिक रंग हल्का गुलाबी से लेकर सफेद और कभी-कभी ग्रे भी हो सकता है। यह नमक हाइजीनिक और प्रदूषण रहित होता है, जो इसे खाने के लिए सुरक्षित बनाता है।

Rock Salt Nutrition Facts (सेंधा नमक के पोषक तत्व)

सेंधा नमक में कई आवश्यक खनिज और तत्व होते हैं जो इसे एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प बनाते हैं। इसमें सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, और ट्रेस मात्रा में आयोडीन जैसे महत्वपूर्ण खनिज शामिल होते हैं। नीचे रॉक सॉल्ट के 100 ग्राम की पोषण संबंधी जानकारी दी गई है:

तत्वमात्रा
कैलोरी0
कार्बोहाइड्रेट्स0 ग्राम
प्रोटीन0 ग्राम
फैट0 ग्राम
सोडियम38,758 मिलीग्राम
पोटैशियम8 मिलीग्राम
कैल्शियम44 मिलीग्राम
मैग्नीशियम11 मिलीग्राम
आयोडीनट्रेस मात्रा में

सेंधा नमक में पाए जाने वाले पोषक तत्व और उनकी मात्रा

सेंधा नमक, जिसे हिमालयन पिंक साल्ट के नाम से भी जाना जाता है, में निम्नलिखित पोषक तत्व पाए जाते हैं:

  1. सोडियम (Sodium): 36.8% – 39.3%
  2. क्लोराइड (Chloride): 56.0% – 58.3%
  3. पोटेशियम (Potassium): 0.28%
  4. कैल्शियम (Calcium): 0.16%
  5. मैग्नीशियम (Magnesium): 0.1%
  6. आयरन (Iron): 0.0024%
  7. मैंगनीज (Manganese): 0.0004%
  8. जिंक (Zinc): 0.0003%

सेंधा नमक में 80 से अधिक खनिज तत्व पाए जाते हैं, जो इसे साधारण नमक से अधिक पोषक और लाभकारी बनाते हैं। इसमें सोडियम और क्लोराइड की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं।

अतिरिक्त जानकारी:

  • एंटी-ऑक्सीडेंट गुण: आयरन और मैंगनीज के कारण।
  • हाइड्रेशन: इलेक्ट्रोलाइट्स के कारण शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मददगार।
  • अल्कलाइजिंग प्रभाव: शरीर के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

अधिक जानकारी:

निष्कर्ष

रॉक सॉल्ट, या सेंधा नमक, एक प्राकृतिक और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है जो कई पोषण तत्वों से भरपूर है। इसके सेवन से पाचन, रक्तचाप, इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस, त्वचा स्वास्थ्य, और वजन घटाने में लाभ मिलता है। हालांकि, इसका उपयोग सावधानीपूर्वक और सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। स्वास्थ्य समस्याओं के लिए रॉक सॉल्ट का उपयोग करने से पहले हमेशा विशेषज्ञ की सलाह लेना उचित है।

रॉक सॉल्ट न्यूट्रिशन फैक्ट्स (Rock Salt Nutrition Facts) यानि सेंधा नमक के पोषक तत्व को जानकर आप इसे अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं और इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकते हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top