This Device Belongs to Owner and is Financed by Retailers Meaning in Hindi (हिंदी अर्थ)

वाक्यांश “This Device Belongs to Owner and is Financed by Retailers” आम तौर पर स्वामित्व और वित्तपोषण विवरण को इंगित करने के लिए स्मार्टफोन या टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर दिखाई देता है। यह संदेश अक्सर उन उपकरणों पर देखा जाता है जो खुदरा विक्रेताओं द्वारा पेश किए गए वित्तपोषण कार्यक्रम के माध्यम से खरीदे जाते हैं।

This Device Belongs to Owner and is Financed by Retailers Meaning in Hindi (हिंदी अर्थ)

वाक्यांश “This Device Belongs to Owner and is Financed by Retailers” का अर्थ है “यह उपकरण मालिक का है और खुदरा विक्रेताओं द्वारा वित्तपोषित है।” यह वाक्य इंगित करता है कि डिवाइस का मालिक खुदरा विक्रेता के माध्यम से इसकी खरीद का वित्तपोषण कर रहा है। इस संदर्भ में, “Financed by Retailers (खुदरा विक्रेताओं द्वारा वित्तपोषित)” से पता चलता है कि खुदरा विक्रेता या विक्रेता खरीदार को उपकरण प्राप्त करने के लिए वित्तपोषण विकल्प प्रदान कर रहा है।

इस व्यवस्था में अक्सर एक भुगतान योजना शामिल होती है जहां खरीदार पूरी कीमत का अग्रिम भुगतान करने के बजाय एक निश्चित अवधि में किश्तों में भुगतान कर सकता है। डिवाइस पूरे वित्तपोषण अवधि के दौरान मालिक की संपत्ति बनी रहती है, लेकिन पूरा भुगतान हो जाने के बाद स्वामित्व खरीदार को हस्तांतरित हो सकता है। इस प्रकार का वित्तपोषण महंगी वस्तुओं, जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए आम है।

यहां अर्थ का विवरण दिया गया है:

  1. This Device Belongs to Owner (यह डिवाइस मालिक का है): यह भाग इंगित करता है कि डिवाइस का स्वामित्व किसी व्यक्ति के पास है, यह सुझाव देता है कि यह किराये या पट्टे पर दिया गया डिवाइस नहीं है।
  2. खुदरा विक्रेताओं द्वारा वित्तपोषित (Financed by Retailers): इस भाग का तात्पर्य है कि उपकरण एक खुदरा विक्रेता के माध्यम से वित्तपोषण व्यवस्था के साथ खरीदा गया था। पूरी कीमत का अग्रिम भुगतान करने के बजाय, मालिक समय के साथ भुगतान कर रहा है, और वित्तपोषण की सुविधा खुदरा विक्रेता द्वारा की जाती है।

उदाहरण

कल्पना कीजिए कि कोई स्थानीय इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर से एक हाई-एंड स्मार्टफोन खरीदता है। पूरी लागत का अग्रिम भुगतान करने के बजाय, खरीदार खुदरा विक्रेता द्वारा प्रस्तावित वित्तपोषण योजना का विकल्प चुनता है। डिवाइस पर “This Device Belongs to Owner and is Financed by Retailers” संदेश के साथ लेबल किया गया है, ताकि यह सूचित किया जा सके कि डिवाइस का स्वामित्व व्यक्ति के पास है, और इसकी खरीद के लिए वित्तपोषण का प्रबंधन खुदरा विक्रेता के वित्तपोषण कार्यक्रम के माध्यम से किया जाता है। डिवाइस की पूरी लागत कवर होने तक मालिक भुगतान करना जारी रखेगा।

Scroll to Top