Top 10 Autonomous Drone Companies in 2022 : लोगों की सहायता करने, कठिन नौकरियों में उत्पादकता बढ़ाने और नए तरीकों से बातचीत करने के लिए ड्रोन में सभी उद्योगों में तेजी से नियोजित होने की एक विशाल क्षमता है

ऑटोनोमस ड्रोन स्व-पायलट ड्रोन (Self-Piloted Drones) होते हैं, जो बिना किसी पायलट की आवश्यकता के सुरक्षित रूप से उड़ सकते हैं। ऐसा करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग किया जाता है, जिससे ये ड्रोन अनियोजित और अप्रत्याशित आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने की अनुमति देते हैं। स्व-ड्राइविंग ड्रोन ने त्रि-आयामी हवाई स्वायत्तता का उच्चतम स्तर हासिल किया है। यह जटिल परिवहन, वितरण, सुरक्षा, निरीक्षण और अनुसंधान कार्यों को अंजाम दे सकता है, साथ ही अन्य ड्रोन और भूमि-आधारित रोबोटों के साथ अद्वितीय तरीके से बातचीत कर सकता है।

Top 10 Autonomous Drone Companies
Top 10 Autonomous Drone Companies

मानव विमानों के विपरीत, लंबी अवधि के लिए हवा में उड़ने या कार्य करने की उनकी क्षमता के परिणामस्वरूप हाल के वर्षों में ड्रोन के मूल्य में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। वे सैन्य विमानों, जहाजों या जमीनी वाहनों की तुलना में कम महंगे हैं और संचालन दल के मरने का खतरा नहीं है। निम्नलिखित शीर्ष ड्रोन कंपनियां हैं जिन पर हमें 2022 में नजर रखने की आवश्यकता है :

Top 10 Autonomous Drone Companies in 2022

  • DJI
  • Parrot
  • 3 XAG
  • Yuneec
  • Skydio
  • Insitu
  • Aerialtronics
  • Delair
  • EHang
  • AeroVironment

DJI

डीजेआई एक प्रमुख उपभोक्ता ड्रोन कंपनी है, जो अपने Mavic Series ड्रोंस के लिए जानी जाती है। Mavic Series ने खुद को मध्यवर्ती पायलटों और फिल्म निर्माताओं की शुरुआत के लिए गो-टू ड्रोन के रूप में स्थापित किया है, और 2018 के अंत में Mavic 2 Pro और Mavic 2 Zoom की एक साथ रिलीज महत्वपूर्ण उद्योग समाचार थी। उन्होंने 2020 में ग्राउंड-ब्रेकिंग Mavic Mini जारी किया, जिसने उच्च गुणवत्ता वाले ड्रोन की कार्यक्षमता को आधा पाउंड के ड्रोन में बदल दिया।

इसे भी पढ़ें :   Most Luxurious Hotels in the world : दुनिया के 10 सबसे लग्जरी होटल कौन से हैं

Parrot : Top 10 Autonomous Drone Companies

Parrot बाजार में कुछ बेहतरीन ड्रोन का उत्पादन जारी रखे हुए है। उनके ANAFI कैमरा ड्रोन ने इंटरनेट पर बहुत ध्यान आकर्षित किया है। उपभोक्ता ड्रोन और यूएवी के अलावा, Parrot स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स का विकास और वितरण करता है। वे अमेरिकी रक्षा विभाग के साथ कम दूरी के सैन्य टोही विमान विकसित करने पर भी काम कर रहे हैं।

3 XAG

यह एक चीनी ड्रोन निर्माता कंपनी है जो तीसरे स्थान पर है। फर्म ने उपभोक्ता ड्रोन विकसित करके शुरू किया लेकिन वर्तमान में ज्यादातर कृषि ड्रोन पर केंद्रित है। उन्होंने 2013 में क्रॉप-डस्टिंग ड्रोन विकसित करना शुरू किया और अब चीन के आधे से अधिक कृषि ड्रोन उद्योग को नियंत्रित करते हैं।

Yuneec

पहले व्यावसायिक रूप से सफल, रेडी-टू-फ्लाई फिक्स्ड-विंग आरसी ड्रोन का निर्माण करने से पहले, Yuneec ने शुरू में विमान उद्योग में नवाचार किया था। वे अंततः अपने अब-सर्वव्यापी हवाई वीडियो क्वाडकॉप्टर में विकसित हुए। उन्होंने टाइफून H520 की शुरुआत की घोषणा की, जिसे मुख्य रूप से व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए विकसित किया गया था, साथ ही 2017 की शुरुआत में उच्च गुणवत्ता वाली सेवा देने के लिए एक विशाल ग्राहक सेवा केंद्र भी बनाया। उन्होंने पहली बार आवाज नियंत्रित ड्रोन, मेंटिस क्यू का अनावरण किया।

Skydio

Skydio की स्थापना वर्ष 2014 में हुई थी। इसने 2018 में R1 जारी किया, जिसे बड़े पैमाने पर उपभोक्ता स्वायत्त ड्रोन के साथ-साथ व्यावसायिक विकास के लिए एक मंच के रूप में मान्यता प्राप्त थी। Skydio 2 को 2019 में लॉंच किया गया था और यह एक ही दिन में बिक गया। Skydio 2, स्काईडियो ऑटोनॉमी इंजन पर आधारित है, जो दुनिया का सबसे उन्नत फ्लाइंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम है।

इसे भी पढ़ें :   Top 10 Famous Temples in India which are famous all over the world

Insitu : Top 10 Autonomous Drone Companies

Insitu ड्रोन सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें वाणिज्यिक-केंद्रित ड्रोन, ड्रोन द्वारा एकत्र किए गए डेटा से जानकारी निकालने के लिए सॉफ़्टवेयर, सर्वेक्षण और टोही सहित वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए ड्रोन से संबंधित सेवाएं शामिल हैं। उनका स्कैनईगल ड्रोन हवाई फोटोग्राफी के लिए बनाया गया था और इसमें कृषि मूल्यांकन, पाइपलाइन निरीक्षण और बल सुरक्षा सहित कई तरह के उपयोग हैं।

Aerialtronics

वाणिज्यिक मानवरहित विमान प्रणालियाँ Aerialtronics द्वारा डिज़ाइन, निर्मित और सर्विस की जाती हैं। Altura Zenith, उनका सबसे हालिया प्रोडक्ट, एक फ्लैट, छोटे और हल्के डिजाइन के साथ अत्याधुनिक तकनीक का मिश्रण है। एरियलट्रॉनिक्स सिस्टम का उपयोग कई उद्योगों में किया जा सकता है, जिसमें सुरक्षा, निरीक्षण, सर्वेक्षण, मानचित्रण, कृषि और अनुसंधान शामिल हैं, इसकी पेलोड संगतता की विस्तृत श्रृंखला के लिए धन्यवाद, जिसमें दोहरी दृष्टि कैमरे, गैस स्निफर और विकिरण डिटेक्टर शामिल हैं।

Delair

Delair कॉर्पोरेट ड्रोन समाधानों का एक प्रमुख निर्माता है। उच्च-प्रदर्शन, लंबी दूरी के फिक्स्ड-विंग यूएवी हार्डवेयर को कंपनी के समाधानों में उन्नत विश्लेषणात्मक तकनीकों और परिचालन सेवाओं के साथ जोड़ा गया है। उनके फिक्स्ड विग ड्रोन, जैसे UX11, प्रसिद्ध हैं। दूसरी ओर, डेलेयर सिर्फ एक ड्रोन निर्माता नहीं है। वे एरियल डेटा प्रोसेसिंग के साथ-साथ उपयोगकर्ता के अनुकूल उड़ान योजना उपकरण के लिए उद्योग-विशिष्ट एनालिटिक्स सॉफ़्टवेयर का एक व्यापक सूट भी प्रदान करते हैं। खनन, निर्माण, कृषि, उपयोगिताओं, परिवहन, और तेल और गैस सहित उद्योगों में ग्राहक पूरी दुनिया में इसके एंड-टू-एंड समाधानों का उपयोग करते हैं।

इसे भी पढ़ें :   Top 10 Insurance Companies in India

EHang : Top 10 Autonomous Drone Companies

EHang ड्रोन बनाता है जिसे स्मार्टफोन ऐप के जरिए पूरी तरह से नियंत्रित किया जा सकता है। उनके घोस्टड्रोन 2.0 में कुछ बेहतरीन विशेषताएं हैं, जिनमें आत्म-सुरक्षा शामिल है, जो कम बैटरी या संचार खो जाने की स्थिति में इसे स्वचालित रूप से वापस उसके ग्राउंड लोकेशन भी भेज देती है। दोहरे सेंसर, जो पहले सेंसर के विफल होने पर बैकअप प्रदान करते हैं और ऐप नियंत्रण, जो उड़ान के दौरान मानवीय त्रुटि को कम करने के लिए “स्मार्ट एल्गोरिदम” का उपयोग करता है। अपनी पायलट रहित हवाई टैक्सी (Pilotless Air Taxi) के साथ, EHang 216, जिसमें दो लोग बैठते हैं, EHang आकाश की सीमाओं को आगे बढ़ाना जारी रखे हुए है।

AeroVironment

यह एक दोहरे उपयोग वाला ड्रोन निर्माता है जिसे एक अमेरिकी फर्म द्वारा अधिग्रहित किया जा रहा है जो ड्रोन स्टॉक भी बेचती है। यह निगम संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग और दुनिया भर के सहयोगियों के लिए मानव रहित विमान प्रणालियों और सामरिक मिसाइल प्रणालियों का एक प्रमुख उत्पादक है। वित्तीय वर्ष 2021 में, फर्म अपनी बिक्री को USD395 मिलियन तक बढ़ाने में सक्षम थी।

निष्कर्ष (Top 10 Autonomous Drone Companies in 2022)

यहाँ हमने दुनिया की कुछ बेहतरीन ड्रोन कंपनियों (Top 10 Autonomous Drone Companies in 2022) के बारे में बताया है, जो अपनी टेक्नोलॉजी के दम पर बदलाव लाने का काम कर रही हैं। आशा करते हैं, कि आपको यह जानकारी पसंद आएगी। Top 10 Autonomous Drone Companies in 2022 लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में ज़रूर शेयर करें।

देश-दुनिया के टॉप 10 की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें – Top 10