विश्व के 10 सबसे कम जनसंख्या वाले देश | Top 10 Least Populated Countries In The World

Top 10 Least Populated Countries In The World: जनसंख्या के दृष्टिकोण से, कुछ देश अपने छोटे आकार और सीमित जनसंख्या के कारण विशिष्ट स्थान रखते हैं। इस लेख में, हम विश्व के टॉप 10 सबसे कम जनसंख्या वाले देशों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

1. वेटिकन सिटी (Vatican City)

वेटिकन सिटी विश्व का सबसे कम जनसंख्या वाला देश है, जिसकी जनसंख्या लगभग 800 लोग है। यह रोम, इटली के भीतर स्थित एक स्वतंत्र शहर-राज्य है। वेटिकन सिटी कैथोलिक चर्च का मुख्यालय है और पोप का निवास स्थान भी है। यहाँ का प्रमुख आकर्षण सेंट पीटर की बेसिलिका, वेटिकन म्यूजियम और सिस्टिन चैपल हैं, जो कला और वास्तुकला के अद्वितीय नमूने हैं। वेटिकन सिटी की अर्थव्यवस्था मुख्यतः दान, पर्यटन और धार्मिक सेवाओं पर आधारित है। यह शहर-राज्य एक सांस्कृतिक और धार्मिक केंद्र के रूप में वैश्विक महत्व रखता है।

2. तुवालु (Tuvalu)

तुवालु प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीपीय देश है, जिसकी जनसंख्या लगभग 11,000 लोग है। यह देश नौ प्रवाल द्वीपों का समूह है और इसका कुल क्षेत्रफल केवल 26 वर्ग किलोमीटर है। तुवालु की अर्थव्यवस्था मुख्यतः कृषि, मछली पालन और विदेशी सहायता पर निर्भर है। यहाँ का जीवनशैली सरल और पारंपरिक है। तुवालु के लोग अपनी समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर और समुद्री संसाधनों के संरक्षण के लिए प्रसिद्ध हैं। जलवायु परिवर्तन और समुद्र स्तर में वृद्धि तुवालु के लिए प्रमुख चुनौतियाँ हैं।

3. नाउरू (Nauru)

नाउरू एक छोटा सा द्वीपीय देश है, जो प्रशांत महासागर में स्थित है। इसकी जनसंख्या लगभग 12,000 लोग है। यह देश अपनी फॉस्फेट खनन गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है, जो इसकी अर्थव्यवस्था का प्रमुख हिस्सा है। नाउरू का क्षेत्रफल केवल 21 वर्ग किलोमीटर है, जिससे यह दुनिया का तीसरा सबसे छोटा देश है। यहाँ की सरकार शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं पर विशेष ध्यान देती है। नाउरू की भौगोलिक स्थिति और सीमित प्राकृतिक संसाधन इसे अन्य देशों से अलग बनाते हैं।

4. पलाउ (Palau)

पलाउ पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीपीय देश है, जिसकी जनसंख्या लगभग 18,000 लोग है। यह देश 340 द्वीपों का समूह है और इसकी प्राकृतिक सुंदरता और जैव विविधता के लिए प्रसिद्ध है। पलाउ की अर्थव्यवस्था मुख्यतः पर्यटन, मछली पालन और कृषि पर आधारित है। यहाँ की समुद्री जीवन और प्रवाल भित्तियाँ विशेष आकर्षण का केंद्र हैं। पलाउ पर्यावरण संरक्षण और स्थायी विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

5. सैन मरीनो (San Marino)

सैन मरीनो यूरोप में स्थित एक लैंडलॉक्ड देश है, जिसकी जनसंख्या लगभग 34,000 लोग है। यह दुनिया का सबसे पुराना गणराज्य माना जाता है, जिसकी स्थापना 301 ईस्वी में हुई थी। सैन मरीनो की अर्थव्यवस्था मुख्यतः पर्यटन, बैंकिंग और विनिर्माण पर आधारित है। यहाँ का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर, जैसे कि गुइटा टावर, मोंटे टिटानो और सैन मरीनो कैथेड्रल, विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। यह देश अपनी स्वतंत्रता और लोकतांत्रिक परंपराओं के लिए प्रसिद्ध है।

6. मोनाको (Monaco)

मोनाको पश्चिमी यूरोप में स्थित एक छोटा सा देश है, जिसकी जनसंख्या लगभग 38,000 लोग है। यह देश अपने उच्च जीवनस्तर, लक्जरी और कैसिनो के लिए प्रसिद्ध है। मोनाको की अर्थव्यवस्था मुख्यतः पर्यटन, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं पर आधारित है। यहाँ का प्रमुख आकर्षण मोंटे कार्लो कैसिनो, प्रिंस पैलेस और मोनाको हार्बर हैं। मोनाको की सीमित जनसंख्या और उच्च जनसंख्या घनत्व इसे विशिष्ट बनाते हैं।

7. लिकटेंस्टाइन (Liechtenstein)

लिकटेंस्टाइन मध्य यूरोप में स्थित एक लैंडलॉक्ड देश है, जिसकी जनसंख्या लगभग 38,000 लोग है। यह देश अपनी उच्च जीवनस्तर और मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए प्रसिद्ध है। लिकटेंस्टाइन की अर्थव्यवस्था मुख्यतः वित्तीय सेवाओं, उद्योग और कृषि पर आधारित है। यहाँ का प्राकृतिक सुंदरता, जैसे कि आल्प्स पर्वत और वादूज़ कैसल, विशेष आकर्षण का केंद्र हैं। लिकटेंस्टाइन की शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएँ उच्च गुणवत्ता की हैं।

8. सेंट किट्स और नेविस (Saint Kitts and Nevis)

सेंट किट्स और नेविस कैरिबियन सागर में स्थित एक द्वीपीय देश है, जिसकी जनसंख्या लगभग 53,000 लोग है। यह देश दो प्रमुख द्वीपों से मिलकर बना है: सेंट किट्स और नेविस। सेंट किट्स और नेविस की अर्थव्यवस्था मुख्यतः पर्यटन, कृषि और वित्तीय सेवाओं पर आधारित है। यहाँ के प्रमुख आकर्षण में सुंदर समुद्र तट, राष्ट्रीय उद्यान और ऐतिहासिक स्थलों शामिल हैं। यह देश अपनी समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है।

9. मार्शल द्वीप समूह (Marshall Islands)

मार्शल द्वीप समूह प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीपीय देश है, जिसकी जनसंख्या लगभग 59,000 लोग है। यह देश 29 प्रवाल द्वीपों और 1,156 छोटे द्वीपों का समूह है। मार्शल द्वीप समूह की अर्थव्यवस्था मुख्यतः कृषि, मछली पालन और विदेशी सहायता पर निर्भर है। यहाँ का जीवनशैली सरल और पारंपरिक है, और यहाँ के लोग अपनी सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जलवायु परिवर्तन और समुद्र स्तर में वृद्धि यहाँ की प्रमुख चुनौतियाँ हैं।

10. डोमिनिका (Dominica)

डोमिनिका कैरिबियन सागर में स्थित एक द्वीपीय देश है, जिसकी जनसंख्या लगभग 74,000 लोग है। यह देश अपनी प्राकृतिक सुंदरता, पहाड़ों, वर्षावनों और गर्म पानी के झरनों के लिए प्रसिद्ध है। डोमिनिका की अर्थव्यवस्था मुख्यतः कृषि, पर्यटन और मछली पालन पर आधारित है। यहाँ का प्रमुख आकर्षण वेटुकुबली राष्ट्रीय उद्यान, बूबलिंग झील और ट्राफलगर फॉल्स हैं। डोमिनिका अपने समृद्ध जैव विविधता और पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रसिद्ध है।

निष्कर्ष

यहाँ वर्णित टॉप 10 सबसे कम जनसंख्या वाले देश (Top 10 Least Populated Countries In The World) अपने छोटे आकार और सीमित जनसंख्या के बावजूद, अपनी विशिष्ट सांस्कृतिक धरोहर, प्राकृतिक सौंदर्य और अद्वितीय जीवनशैली के लिए प्रसिद्ध हैं। ये देश न केवल पर्यटन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण हैं, बल्कि वैश्विक पर्यावरण और सांस्कृतिक संरक्षण में भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top