Top 10 Super Computers in the World: दुनिया के 10 सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर की लिस्ट 2024

Top 10 Super Computers In The World in Hindi: आज प्रौद्योगिकी और कम्प्यूटेशनल कौशल के लगातार विकसित हो रहे परिदृश्य में, सुपरकंप्यूटिंग वर्चस्व के शिखर की दौड़ तेज हो गई है। TOP500 के प्रत्येक गुजरते संस्करण के साथ, दुनिया नवाचार और सुपर कम्प्यूटर की प्रोसेसिंग पावर का तमाशा देखती है, जहां राष्ट्र डिजिटल क्षेत्र में प्रभुत्व के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। Top50 संगठन हर दूसरे वर्ष Top 10 Super Computers की लिस्ट जारी करता है। इसी कड़ी में नवंबर 2023 में आयोजित TOP500 के 57वें संस्करण में, जापान, अमेरिका, जर्मनी, इटली और फ्रांस के दिग्गजों पर सुर्खियां बटोरीं, क्योंकि उन्होंने सुपरकंप्यूटिंग के क्षेत्र में अपना प्रभुत्व जताया।

आज के इस आर्टिकल में हम दुनिया के 10 सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर की लिस्ट उन लोगों के लिए लेकर आएँ हैं, जो Top 10 Super Computers in the World List 2024 देखना चाहते हैं। अगर आप भी Top 10 SuperComputers in the World in Hindi में जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। आइए जानते हैं:

Top 10 Super Computers in the World

TOP500 List दुनिया के सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटरों (world’s most powerful supercomputers) की एक अपडेटेड रैंकिंग है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के Frontier super computer ने नंबर एक कंप्यूटर सिस्टम के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा, इसके बाद जापान का Fugaku और फिनलैंड में LUMI का स्थान रहा।

Top 10 Super Computer in The World
Top 10 Super Computer in The World

इस वर्ष, जबकि दो नई प्रणालियों ने शीर्ष 10 में जगह बनाई, पूरी सूची में 1993 में परियोजना की शुरुआत के बाद से सबसे कम संख्या में नई प्रविष्टियाँ दर्ज की गईं।

परिणामस्वरूप, Top500 प्रतिनिधियों ने सुझाव दिया कि वर्तमान सूची एक सपाट प्रदर्शन वृद्धि वक्र को दर्शाती है। नवंबर 2023 तक दुनिया के शीर्ष 10 सुपर कंप्यूटर (Top 10 supercomputers in the world) यहां दिए गए हैं:

1. Frontier (United States):

कम्प्यूटेशनल शक्ति के शिखर पर स्थित Frontier, संयुक्त राज्य अमेरिका का मुकुट रत्न है। टेनेसी में Oak Ridge National Laboratory में स्थित, फ्रंटियर दुनिया के उद्घाटन एक्सास्केल सुपरकंप्यूटर के रूप में सर्वोच्च है, जो प्रति सेकंड एक क्विंटिलियन फ्लोटिंग-पॉइंट ऑपरेशन निष्पादित करने की अपनी क्षमता के साथ पारंपरिक कंप्यूटिंग की सीमाओं को पार करता है।

2. Fugaku (Japan):

पिछली लिस्ट में पहले स्थान पर रहने वाला, Fugaku जापान के कोबे में Riken Center for Computational Science में अपने निवास से अपने प्रभुत्व का दावा करना जारी रखता है। अपने कौशल में बेजोड़, फुगाकू तकनीकी नवाचार के प्रति जापान की अटूट प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है, जो एक आश्चर्यजनक प्रदर्शन का दावा करता है जो अपने प्रतिस्पर्धियों को तीन गुणा पीछे छोड़ देता है।

3. LUMI (Finland):

फ़िनलैंड के शांत परिदृश्य से LUMI उभरता है, जो सुपरकंप्यूटिंग के क्षेत्र में एक प्रबल दावेदार है। HPE Technology द्वारा संचालित, LUMI वैश्विक मंच पर तीसरे सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर (third most powerful supercomputer in the world) के रूप में अपना दावा पेश करता है, जो तकनीकी उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में फिनलैंड की बढ़ती प्रतिष्ठा में योगदान देता है।

4. Leonardo (Italy):

इंजीनियरिंग और कम्प्यूटेशनल कौशल के चमत्कार Leonardo Super Computer के साथ इटली ने वैश्विक मंच पर अपनी छाप छोड़ी है। बोलोग्ना, इटली में CINECA research consortium में स्थित, लियोनार्डो वैज्ञानिक खोज की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए इटली की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में खड़ा है और दुनिया के 10 सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर की लिस्ट में चौथा स्थान रखता है यानि 4th Most PowerFul Super Computer in The World है।

5. Summit (United States):

टेनेसी में ओक Oak Ridge National Laboratory से निकला, Summit सुपर कम्प्यूटर अमेरिकी नवाचार और तकनीकी कौशल के प्रतीक के रूप में खड़ा है। उत्कृष्टता की निरंतर खोज से प्रेरित होकर, Summit वैज्ञानिक अनुसंधान और खोज में प्रगति को आगे बढ़ाते हुए, सुपरकंप्यूटिंग क्षमताओं के दायरे को आगे बढ़ा रहा है।

6. Sierra (United States):

कैलिफ़ोर्निया में Lawrence Livermore National Laboratory के हॉल में स्थित, Sierra अमेरिकी सरलता और कम्प्यूटेशनल उत्कृष्टता के प्रमाण के रूप में खड़ा है। अद्वितीय प्रसंस्करण शक्ति से लैस, सिएरा सुपर कम्प्यूटर परमाणु संलयन से लेकर जलवायु मॉडलिंग तक फैली अभूतपूर्व अनुसंधान पहल का नेतृत्व करता है।

7. Adastra (France):

फ़्रांस ने एडैस्ट्रा (Adastra) के साथ Top 10 Super Computer in the World की लिस्ट में अपना दावा पेश किया है और 7वाँ स्थान प्राप्त किया है, जो फ़्रेंच नवाचार और वैज्ञानिक उत्कृष्टता का प्रमाण है। CEA, फ्रांसीसी परमाणु और वैकल्पिक ऊर्जा आयोग में स्थित, एडस्ट्रा सुपर कम्प्यूटर तकनीकी प्रगति के एक प्रतीक के रूप में कार्य करता है, जो अनुसंधान के विभिन्न क्षेत्रों में सफलताओं को आगे बढ़ाता है।

8. Al Jabber (Saudi Arabia):

सऊदी अरब में बनया गया Al Jabber Super Computer, जो तकनीकी उन्नति और वैज्ञानिक खोज के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता का प्रमाण है दुनिया के 10 सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर की लिस्ट में 8वाँ स्थान पाया है यानि 8th Most Powerful Super Computer in the World है। किंग अब्दुल्ला पेट्रोलियम स्टडीज एंड रिसर्च सेंटर में स्थित, Al Jabber डिजिटल क्रांति में नेतृत्व करने की सऊदी अरब की महत्वाकांक्षा के प्रतीक के रूप में खड़ा है।

9. Jungwoo (South Korea):

दक्षिण कोरिया कम्प्यूटेशनल कौशल और तकनीकी नवाचार के पावरहाउस Jungwoo Super Computer के साथ वैश्विक मंच पर अपनी उपस्थिति का दावा करता है और 9th Power Full Super Computer है। कोरिया इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के परिसर में स्थित, जुंगवू सुपर कम्प्यूटर वैज्ञानिक जांच के विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति को आगे बढ़ाते हुए, अभूतपूर्व अनुसंधान पहल का नेतृत्व करता है।

10. Praga (Czech Republic):

चेक गणराज्य का Praga Super Computer, तकनीकी उत्कृष्टता और वैज्ञानिक उन्नति के प्रति देश की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। IT4Innovations national supercomputing center में स्थित, प्रागा सुपर कंप्यूटिंग के क्षेत्र में अपने लिए एक जगह बनाने की चेक गणराज्य की महत्वाकांक्षा के प्रतीक के रूप में खड़ा है। और दुनिया के सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर की लिस्ट में 10वाँ स्थान पाने में सफल रहा है।

निष्कर्ष: Top 10 Super Computers in the World | दुनिया के सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर

ये सुपर कंप्यूटर (Top 10 Super Computers in the World List 2024), प्रत्येक अपने आप में एक टाइटन है, वैज्ञानिक प्रगति के अगुआ के रूप में काम करते हैं, जलवायु मॉडलिंग, दवा खोज, सामग्री विज्ञान और उससे आगे की सफलताओं को आगे बढ़ाते हैं। जैसे-जैसे दुनिया अभूतपूर्व तकनीकी नवाचार द्वारा परिभाषित युग में आगे बढ़ रही है, सुपरकंप्यूटिंग वर्चस्व की दौड़ निरंतर जारी है, जो उत्कृष्टता की निरंतर खोज और एक उज्जवल, अधिक तकनीकी रूप से उन्नत भविष्य की साझा दृष्टि से प्रेरित है।

आशा है कि इस आर्टिकल से आप दुनिया के सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर की लिस्ट (Top 10 Super Computers in the World in Hindi) की सही जानकारी पाने में सफल रहें होंगे। इसी तरह के अन्य सामान्य ज्ञान के लिए Niodemy के साथ जुड़ें रहें।

Tags: Top 10 Super Computers in the World | Top 10 SuperComputers in the World | Top 10 SuperComputers in the World in Hindi | दुनिया के सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर की लिस्ट | दुनिया के 10 सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर की लिस्ट | दुनिया के 10 सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top