Top 10 Universities in the World in 2021 : QS World University Rankings 2021 में दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से 1029 को शामिल किया गया है। यह रैंकिंग QS की एक कार्यप्रणाली के आधार पर बनाई जाती है, जिसमें शिक्षाविदों और नियोक्ताओं के बीच उनकी प्रतिष्ठा सहित छह मैट्रिक्स पर प्रत्येक संस्थान का आकलन करता है।

Top 10 Universities in the World in 2021

इस लेख में, हमने दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची (Top Universities in the World List) दी है। इन विश्वविद्यालयों का चयन विभिन्न मानकों पर किया जाता है जो उनकी वैश्विक प्रतिष्ठा, शैक्षणिक और शिक्षण प्रदर्शन, और ज्ञान हस्तांतरण और अनुसंधान के अवसरों को मापते हैं। छात्र अपनी उच्च शिक्षा की योजना बनाते समय दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों की इस सूची का उपयोग कर सकते हैं।

Top 10 Universities in the World
Top 10 Universities in the World

इस लेख में दुनिया के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों (10 Best Universities in the World) को स्थान दिया गया है। जहां ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय नंबर 1 स्थान पर कायम है, वहीं हार्वर्ड विश्वविद्यालय अब तीसरे स्थान पर आ गया है। Top 10 Universities in the World in 2021 निम्न हैं :

QS World University Rankings 2021 – Top 10

2021 Rank 2020 RankingUniversity NameCountry
  1   1 Massachusetts Institute of Technology (MIT) United States 
  2   2 Stanford University United States 
  3   3 Harvard University United States 
  4   5 California Institute of Technology (Caltech)United States
  5   4 University of Oxford United Kingdom 
  6   6 ETH Zurich (Swiss Federal Institute of Technology) Switzerland 
  7   7 University of Cambridge United Kingdom 
  8   9 Imperial College LondonUnited Kingdom 
  9   10 University of ChicagoUnited States 
  10   8  UCL (University College London)United Kingdom

Massachusetts Institute of Technology (MIT)

एक बार फिर, MIT नौवें वर्ष चल रहे विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में विश्व में अग्रणी है। एमआईटी अकादमिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा, संकाय छात्र अनुपात और अंतरराष्ट्रीय संकाय सहित अधिकांश संकेतकों में सही स्कोर अर्जित किया है। MIT को World Best Universities में पहला स्थान मिला है।

MIT कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में स्थित शीर्ष निजी शोध विश्वविद्यालयों में से एक है। स्लोअन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट और स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग इसके कुछ उच्च रैंक वाले स्नातक स्कूल हैं। इसके अलावा, इसके लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में रसायन विज्ञान, भौतिकी, गणित, मनोविज्ञान और अर्थशास्त्र शामिल हैं। जब स्नातक रोजगार की बात आती है तो यह विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है। इस शीर्ष विद्यालय में प्रवेश पाने के लिए एक मजबूत प्रोफ़ाइल, उत्कृष्ट ग्रेड की आवश्यकता होती है।

Stanford University : Top 10 Universities in the World

सिलिकॉन वैली के पास स्थित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में दूसरे स्थान पर है और अपनी शैक्षणिक प्रतिष्ठा (चौथे) और नियोक्ता प्रतिष्ठा (पांचवें) के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर अर्जित किया है।

स्टैनफोर्ड अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित एक Private Research University है। यह एक स्नातक कार्यक्रम में शामिल होने के इच्छुक छात्रों द्वारा अत्यधिक मान्यता प्राप्त है। साथ ही 4% स्वीकृति दर के साथ, स्टैनफोर्ड में प्रवेश करना बहुत कठिन है। यह लगातार विश्व स्तर पर शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों में स्थान पर है। स्टैनफोर्ड ने कई नोबेल पुरस्कार विजेताओं, उल्लेखनीय नेताओं और वैश्विक विचारकों का उत्पादन किया है।

Harvard University

हार्वर्ड एक और वर्ष के लिए दुनिया में तीसरे स्थान पर है, साथ ही अकादमिक और नियोक्ता प्रतिष्ठा संकेतकों के लिए दुनिया में पहले स्थान पर है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में सबसे पुराने और प्रतिष्ठित शोध विश्वविद्यालयों में से एक है। यह एक निजी आइवी लीग विश्वविद्यालय है जो सीखने, पढ़ाने और अनुसंधान के लिए समर्पित है। हार्वर्ड द्वारा पढ़ाए जाने वाले कुछ लोकप्रिय विषयों में – कंप्यूटर विज्ञान, इतिहास, सामाजिक विज्ञान, जैविक विज्ञान, कानून और गणित शामिल हैं।

हार्वर्ड में प्रवेश पाना और दुनिया के शीर्ष शिक्षण संस्थानों में से एक में अनुभव हासिल करना बहुत मुश्किल है। सबसे अच्छे और खुले दिमाग से सीखने के लिए एक बहुत मजबूत प्रोफ़ाइल की आवश्यकता होती है।

California Institute of Technology (Caltech) : Top 10 Universities in the World

विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में इस साल एक स्थान चढ़कर, कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने अंतरराष्ट्रीय संकाय संकेतक में एक पूर्ण स्कोर के साथ 2021 में चौथा स्थान हासिल किया।

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Caltech) विश्व स्तरीय विज्ञान और इंजीनियरिंग से संबंधित पाठ्यक्रमों की पेशकश के लिए जाना जाता है। संस्थान को अपने प्रभावशाली अनुसंधान कार्यक्रमों और अपनी खोजों से ज्ञान प्राप्त करने के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है। Caltech में प्रवेश करना बहुत कठिन है क्योंकि उनके पास एक छोटा छात्र निकाय है। अपने अपेक्षाकृत छोटे आकार के बावजूद, Caltech ने कई नोबेल पुरस्कार विजेताओं का उत्पादन किया है।

University of Oxford

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय इस वर्ष 2021 की विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में 5वें स्थान पर आ गया है। सभी संकेतकों में लगातार अच्छा स्कोर करते हुए, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय अकादमिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा और संकाय छात्र अनुपात संकेतकों में सही अंक अर्जित किया है।

ETH Zurich (Swiss Federal Institute of Technology)

छठे स्थान पर रहते हुए, स्विट्जरलैंड का ETH ज्यूरिख एक बार फिर महाद्वीपीय यूरोप में सर्वोच्च रैंक वाला संस्थान है, जिसमें प्रति संकाय संकेतक (अनुसंधान प्रभाव का एक उपाय) के उद्धरणों में एक पूर्ण स्कोर है।

University of Cambridge : Top 10 Universities in the World

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय 2021 विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में सातवें स्थान पर बना हुआ है। यह अकादमिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा, संकाय छात्र अनुपात और अंतरराष्ट्रीय संकाय संकेतकों में सही अंक अर्जित किया है।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय दुनिया का चौथा सबसे पुराना और सम्मानित विश्वविद्यालय है जिसकी उत्पत्ति 1209 में हुई थी। शोध विश्वविद्यालय दूसरा सबसे पुराना अंग्रेजी वाला विश्वविद्यालय है। कैम्ब्रिज सामाजिक विज्ञान, कला, मानविकी और विज्ञान, और इंजीनियरिंग में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने में माहिर है। कैम्ब्रिज में प्रवेश पाना और कुछ प्रतिभाशाली दिमागों के साथ अध्ययन के अनुभव को साझा करना बेहद मुश्किल है।

Imperial College London

इस साल एक स्थान ऊपर, इंपीरियल कॉलेज लंदन अब ब्रिटेन की राजधानी लंदन में सर्वोच्च रैंक वाला संस्थान है। यह अंतरराष्ट्रीय संकाय और अंतरराष्ट्रीय छात्र संकेतकों में सही अंक अर्जित किया है और सभी संकेतकों में अच्छा स्कोर किया है।

University of Chicago : Top 10 Universities in the World

अमेरिका का शिकागो विश्वविद्यालय इस वर्ष एक स्थान ऊपर है और अकादमिक प्रतिष्ठा संकेतक के लिए बहुत प्रभावशाली स्कोर अर्जित करता है।

 UCL (University College London)

यूके का यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन इस साल दो स्थान नीचे खिसका है लेकिन शीर्ष 10 में स्थान पाने में कामयाब रहा है, जिसने अंतरराष्ट्रीय छात्र संकेतक में एक आदर्श स्कोर अर्जित किया है।

Leave a Reply