Valentine Week 2021 : यह प्यार करने वालों का त्योहार है, इसे हर साल फरवरी महीने में पूरी दुनिया में मनाया जाता है। वेलेंटाइन वीक का अपना अलग ही खास महत्व होता है। यह कोई एक दिन का त्योहार नही होता बल्कि लगातार 8 दिन चलने वाला प्यार करने वालों का त्योहार है।

सभी डाई-हार्ड रोमांटिक लोग Valentine Week 2021 को प्यार के त्योहार के रूप में मनाते हैं। यह दुनिया भर के जोड़ों के लिए सबसे पसंदीदा सप्ताह में से एक है। हो भी क्यों नही? पूरी दुनिया में मनाए जाने वाले Valentine Week उनको किसी स्पेशल यानी अपने निकट और प्रिय के साथ प्यार जताने का मौका लेकर आता है।

Valentine Week 2021
Valentine Week 2021

यदि आप रोमांटिक हैं और बेसब्री से Valentine Week का इंतेज़ार कर रहे हैं, तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे हैं, हमने इस साल के वेलेंटाइन वीक के लिए बहुत कुछ कलेक्शन किया हुआ है, जो आपके काम आएगा।

इस पोस्ट में हम आपको Valentine Week 2021 के उन विशेष दिनों के बारे में बताने वाले हैं, जिनको जानने के लिए आप बेताब हो रहे हैं। आइए जानते हैं :

Valentine Week 2021

यह सप्ताह प्यार करने वालों के लिए ख़ास महत्व रखता है। Valentine Week 2021 को लगातार 8 दिन celebrate किया जाता है। इसकी शुरुआत 7 February को Rose Day से होती है और इसका समापन 14 February को Valentines Day से होता है। आइए जानते हैं Valentine Week 2021 के सभी 8 दिन के बारे में :

Day Sr NoValentine Week DayDate
Day 1Rose DayFebruary 7
Day 2Propose DayFebruary 8
Day 3Chocolate DayFebruary 9
Day 4Teddy DayFebruary 10
Day 5Promise DayFebruary 11
Day 6Hug DayFebruary 12
Day 7Kiss DayFebruary 13
Day 8Valentine DayFebruary 14
valentine Week List 2021

आइए अब Valentine Week List 2021 के बारे में विस्तार से जानते हैं, कब कौन सा दिन है, ये तो आप ऊपर टेबल में देख सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है की इन दिनों का महत्व क्या है और क्यों मनाए जाते हैं। Valentine Week List 2021 के सभी दिन कैसे मनाए जाते हैं।

अगर आपको Valentine Week 2021 के दिनों के महत्व, कैसे मनाते हैं, क्यों मनाए जाते हैं के बारे में जानकारी नही है, तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ कर इन सबकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पहला दिन – Rose Day

युगों युगों से ही फूलों का इस्तेमाल प्रेम की अभिव्यक्ति करने के लिए किया जाता रहा है। आज भी यह प्रचलन में है। इसका सबसे बड़ा प्रमाण Valentine Day Week 2021 का पहला दिन होता है, जिसे Rose Day यानी गुलाब दिन के रूप में मनाया जाता है।

Rose Day में प्रेमी अपनी प्रेमिका को और प्रेमिका अपने प्रेमी को Rose Flower (गुलाब का फूल) देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं।

प्यार और दोस्ती के लिए जब हम गुलाब के फूल के महत्व की बात करते हैं, तो इसके लिए 3 कलर के फूलों का इस्तेमाल होता है – लाल, गुलाबी और पीला गुलाब का फूल। इनका अपना अलग अलग महत्व होता है।

  1. लाल गुलाब (Red Rose) : प्रेमिका या प्रेमी को रोमांटिक अन्दाज़ में देकर अपने प्यार का इजहार करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  2. गुलाबी रंग का गुलाब का फूल (Pink Rose) : यह आभार, अनुग्रह और आनंद/ख़ुशी का प्रतीक। किसी को आभार व्यक्त करने अपनी ख़ुशी जताने के लिए आप Pink Rose दे सकते हैं।
  3. पीला गुलाब (Yellow Rose) : अगर आप किसी से दोस्ती करना चाहते हैं, तो पीले रंग के गुलाब का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें अगर आप पीला गुलाब देंगे तो इसका मतलब होगा आप उसे प्रेमी/प्रेमिका के रूप में नही चाहते हैं, बल्कि एक दोस्त के रूप में चाहते हैं।

दूसरा दिन – Propose Day : Valentine Week 2021

वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन अपने प्रेमी या प्रेमिका को प्रपोज करने के लिए होता है। यदि आपने अभी तक उनके सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं किया है, तो उन्हें अपने दिल का हाल बताने के लिए Valentine week list 2021 का Propose Day आदर्श दिन है। इस मौक़े को आप इस साल अपने हाथ से नही जानें दें।

तीसरा दिन – Chocolate Day

वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन अपनी प्रेमिका को चॉकलेट देने का होता है। अगर आपकी प्रेमिका को चॉकलेट पसंद है, तो यह गिफ़्ट उनको ख़ुश कर देगा। सभी चॉकलेट प्रेमियों के लिए Valentine week 2021 का यह दिन सबसे अच्छा दिन होता है।

chocolate स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है। हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार कम मात्रा में chocolate का सेवन इंसानी शरीर के लिए फ़ायदेमंद होता है।

चौथा दिन – Teddy Day

Valentine week 2021 के चौथे दिन को Teddy Day के रूप में 10 February को मनाया जाता है। सॉफ़्ट गुड्डा जिसे Teddy कहते हैं, यह दिन प्रेमियों के लिए टेडी बियर का आदान-प्रदान करने का अद्भुत अवसर है।

वेलेंटाइन के सप्ताह का चौथा दिन प्यारा उपहार के लिए समर्पित है, जो हमेशा आपके चाहने वालों को याद दिलाता रहेगा। यह

पाँचवाँ दिन – Promise Day : Valentine Week 2021

पांचवें दिन Promise Day होता है, इस दिन प्रेमी एक-दूसरे से कुछ वादा करते हैं, इसे 11 February को मनाया जाता है।

यह जीवन भर साथ रहने या कुछ और के लिए वादा करते हैं। इसलिए आप Valentine week 2021 के इस अवसर पर अपने साथी के लिए कुछ विशेष वादा करें।

छठा दिन – Hug Day

कोई उपहार और चॉकलेट हमारी भावनाओं को व्यक्त करने में विफल रहता है, इस काम को पूरा करता है Valentine week का छठवाँ दिन यानी Hug Day.

इस दिन को अपने प्रेमी या प्रेमिका को गले लगा कर अपने प्रेम का इजहार किया जाता है और उन्हें यह अहसास दिलाया जाता है कि वो आपके लिए कितने ख़ास हैं और क्या मायने रखते हैं। Hug Day हर साल 12 February को मनाया जाता है।

सातवाँ दिन – Kiss Day : Valentine Week 2021

इसके बाद आता है Kiss Day जो की Valentine week List 2021 का सातवाँ दिन होता है, इसको 13 February को मानते हैं।

इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को किस करके अपने प्रेम की अभिव्यक्ति करते हैं और एक दूसरे को अपने प्यार का अहसास दिलाते हैं। Kiss Day प्यार के इस सप्ताह में बहुत महत्व रखता है।

अंतिम दिन : Valentines Day

अब आता है सबसे अंतिम दिन यानी Valentine Day जो की 14 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़े दुनिया के बंधन को तोड़ कर एक दूसरे के हो जाते हैं।

आपको शायद पता नही होगा, तो बता दें की यह दिन तीसरी शताब्दी के रोमन संत सेंट वेलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। यह दिन प्यार, प्रतिबद्धता और अपने साथी के साथ संबंधों को सम्मान देने के लिए पूरी दुनिया में मनाया जाता है।

प्यार के उत्सव के इन 8 दिनों के बारे में और अधिक जानकारी Status, Message, Wishes, Quotes, Gift, Greeting, Love Idea, Propose Idea इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : Valentine Day 2021

निष्कर्ष

आशा करते हैं की हमारी पोस्ट “Valentine Week 2021” आपको ज़रूर पसंद आई होगी। इसे अपने दोस्तों और प्रेमी या प्रेमिका के साथ सोशल मीडिया जैसे की Facebook, Whatsapp, Singal App, Twitter, Telegram में ज़रूर शेयर करें, ताकि उनको भी सही जानकारी मिल सके।

डिजिटल इंडिया और आत्मनिर्भर भारत को सपोर्ट करने के लिए इस पोस्ट को ज़रूर शेयर करें।

इस साल के अपने Valentine Day को अपने प्रेमी और प्रेमिका के साथ मिलकर आगामी सप्ताहों में प्यार का अविस्मरणीय उत्सव मनाएं।