Express WayRoads

KMP एक्सप्रेसवे क्या है ? Kundli Manesar Palwal Expressway, Western Peripheral Expressway

What is KMP Expressway ? Kundli Manesar Palwal Expressway, Western Peripheral Expressway

What is KMP Expressway – KMP एक्सप्रेसवे क्या है?

KMP एक्सप्रेसवे, कुंडली-मानेसर-पलवल का नया एक्सप्रेसवे (Expressway) है। KMP एक्सप्रेसवे (KMP Expressway in hindi) दिल्ली के आसपास रिंग रोड के रूप में भी काम करेगा। KMP Expressway के बनने के बाद जल्द ही दिल्ली के लोग यातायात में संभावित कमी को देख सकते हैं, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुंडली-मानेसर-पलवल-एक्सप्रेसवे या केएमपी एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं। कुंडली मानेसर एक्सप्रेसवे दिल्ली के चारों ओर रिंग रोड के रूप में कार्य करेगा और 50,000 वाणिज्यिक वाहनों को दिल्ली से दूर डायवर्ट करके दिल्ली में भारी वाहन के यातायात को कम कर सकता है।

Western Peripheral Expressway

कुंडली मानेसर एक्सप्रेसवे को 2009 में पूरा होने वाला था, लेकिन भूमि अधिग्रहण में समस्याओं के कारण कई समय सीमा समाप्त हो गई। जैसा कि केएमपी एक्सप्रेसवे पूरी तरह से चालू हो जाता है, सभी वाहन जो दक्षिण और पश्चिम की ओर जा रहे हैं, वे दिल्ली में प्रवेश किए बिना ऐसा कर पाएंगे, जिससे शहर में ही यातायात की स्थिति आसान हो जाएगी। मूल विचार उत्तरी हरियाणा को उच्च गति वाली सड़क के माध्यम से पड़ोसी राज्यों से जोड़ना है, खासकर भारी वाणिज्यिक वाहनों के लिए। केएमपी एक्सप्रेसवे या पश्चिमी परिधीय एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के मौके पर, पीएम मोदी सुल्तानपुर जिले में बल्लभगढ़ मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे।

Western Peripheral Expressway, KMP Expressway, Kundli Manesar Palwal Expressway
Western Peripheral Expressway | KMP Expressway | Kundli Manesar Palwal Expressway

Western Peripheral Expressway

कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे को लोकप्रिय रूप से वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे कहा जाता है। हरियाणा में यह एक्सप्रेस-वे कुंडली और पलवल के बीच है। Western Peripheral Expressway की कुल लम्बाई 135.6 किमी है। यह चार राष्ट्रीय राजमार्गों को क्रॉस करता है, जैसे कि कुंडली के पास – NH 1 , पलवल के पास – NH 2 , मानेसर के पास – NH 8 , बहादुरगढ़ के पास – NH 10 और स्टेट हाईवे 13 (गुड़गांव से अलवर)। प्रत्येक राष्ट्रीय राजमार्ग जहां एक्सप्रेसवे इनको क्रॉस करता है पर एक फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है। इसके अलावा, जिन स्थानों पर एक्सप्रेसवे गांवों और कस्बों से जुड़ता है, उन स्थानों पर वाहनों और पैदल यात्रियों के लिए 143 अंडरपास और क्रॉसिंग मार्ग बनाए गए हैं। एक्सप्रेस-वे के पार 292 स्थानों पर कई बड़े और छोटे पुलों का निर्माण किया गया है।

इसे भी पढ़ें :   Western Peripheral Expressway - 11 चीजें जो आपको KMP Expressway के बारे में जानना चाहिए

Kundli Manesar Palwal Expressway : कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे

एक्सप्रेसवे पर काम तीन खंडों में पूरा किया गया है। Kundli-Manesar-Palwal Expressway का प्रत्येक खंड 45 किलोमीटर का था। एक्सप्रेसवे के लिए निर्माण कार्य जुलाई 2009 तक पूरा करने की योजना थी। लेकिन देरी के कारण यह परियोजना जून 2018 तक पूरी हो पाई।

Western Peripheral Expressway Exit Points

Western Peripheral Expressway Route map

Western Peripheral Expressway का इतिहास

53 किलोमीटर लंबे मानेसर से पलवल खंड का उद्घाटन अप्रैल 2016 में नितिन गडकरी ने किया था। शेष 83 किलोमीटर लंबे कुंडली से केएमपी एक्सप्रेसवे के मानेसर खंड का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर 2018 को किया था। दिसंबर 2018 में टोल प्लाजा केएमपी एक्सप्रेसवे पर चालू हो गए हैं।

2003 में, वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को पहली बार ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के साथ-साथ 135.6 किमी के निर्माण के लिए एक built operate transfer (BOT) प्रोजेक्ट के रूप में प्रस्तावित किया गया था। चूंकि दिल्ली के यातायात का बोझ Western Peripheral Expressway से कम होने वाला था इसलिए दिल्ली राज्य सरकार एक्सप्रेसवे की भूमि अधिग्रहण लागत का आधा हिस्सा वहन करने के लिए सहमत हो गया।

2006 में, हरियाणा सरकार ने वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे परियोजना पर काम शुरू किया। इसका टार्गेट था की जून 2009 में वाणिज्यिक परिचालन शुरू हो जाए। लेकिन परियोजना में कई कारणों से देरी होती रही और मई 2013 में इसके निर्माण की लास्ट डेट को फिर संशोधित किया गया था। 2016 तक, बार-बार देरी ने हरियाणा सरकार को अनुबंध समाप्त करने और केएमपी एक्सप्रेसवे और उधारदाताओं का भुगतान करने के लिए मजबूर किया। लगभग 1,300 करोड़ रुपए का भुगतान सरकार को करना पड़ा था।

जनवरी 2016 में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद, Western Peripheral Expressway परियोजना को फिर से चालू किया गया था और नई बोलियाँ आमंत्रित की गई थी। इसके साथ ही अब Western Peripheral Expressway को चार लेन की बजाए छह लेन में अपग्रेड किया गया था। Western Peripheral Expressway यानी Kundli Manesar Palwal Expressway नवंबर 2018 में चालू हो गया।

इसे भी पढ़ें :   chambal expressway - चंबल एक्सप्रेस-वे रोजेक्ट को मप्र सरकार ने approve कर दिया है मुरैना से कोटा तक 3970 करोड़ रु में यह expressway बनेगा

Western Peripheral Expressway Route and Interchanges:

KMP Expressway में 10 टोल Entry और Exit Point हैं। इसमें (Kundli Manesar Palwal Expressway) 52 अंडरपास और 23 ओवरपास बनाए गए हैं। इन underpass के बारे में जानकारी नीचे दी गई है :

  • Kundli Manesar Palwal Expressway के रास्ते में 4 रेलवे ओवरब्रिज बने हैं।
  • Western Peripheral Expressway, राष्ट्रीय राजमार्गों (national highways) और राज्य राजमार्गों (state highways) को 10 जगह पर क्रॉस करता है। इसके लिए 10 ओवरपास और अंडरपास बनाये गए हैं।
  • जिलों की प्रमुख सड़कों को क्रॉस करने के लिए 7 ओवरपास और 9 अंडरपास बनाए गए हैं।
  • गांव की सड़कों पर कुल 27 अंडरपास बने हैं।
  • इसके साथ ही Western Peripheral Expressway पर 33 कृषि वाहन अंडरपास, 31 मवेशी क्रॉसिंग मार्ग, 61 पैदल पार मार्ग बने हैं।

Western Peripheral Expressway Facilities :

Kundli Manesar Palwal Expressway में 4 बस स्टैंड, ट्रैफिक पुलिस स्टेशन, 2 ट्रक स्टॉप, 1 मेडिकल ट्रॉमा सेंटर हेलीपैड के साथ, कई पेट्रोल पम्प और 5 यात्री मल्टीमॉडल ट्रांजिट स्टेशन (एमएमटीएस) यात्रियों के जलपान और मनोरंजन की सुविधा के साथ बनाए गए हैं।

KMP Expressway पर हरियाणा सरकार की योजना मल्टीमॉडल ट्रांजिट सेंटर बनाने की है

Western Peripheral Expressway | हरियाणा राज्य औद्योगिक और अवसंरचना विकास निगम इस एक्सप्रेसवे के साथ सोनीपत, बहादुरगढ़, गुरुग्राम और फरीदाबाद में 5 मल्टीमॉडल ट्रांजिट सेंटर (MMTC) का निर्माण कर रहा है, जिसके लिए भूमि का अधिग्रहण पहले ही कर लिया गया है।

1. Panchagaon Chowk MMTS (पंचगांव चौक एमएमटीएस)

मानेसर में पचगांव चौक पर प्रस्तावित मेट्रो स्टेशन और निर्माणाधीन दिल्ली-अलवर RRTS स्टेशन, गुरुग्राम-मानेसर मेट्रो और झज्जर-पलवल रेल लाइन के बीच स्थित है।

2. Kundli MMTS (कुंडली एमएमटीएस)

कुंडली सोनीपत में स्थित हैं। राजीव गांधी एजुकेशन सिटी (Rajiv Gandhi Education City) और दिल्ली-पानीपत RRTS स्टेशन के बीच Kundli MMTS का निर्माण किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें :   Chambal Expressway : मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान को जोड़ने के लिए बनेगा चंबल एक्सप्रेस वे

3. Balramgarh MMTS (बलरामगढ़ एमएमटीएस)

बलरामगढ़ (बल्लभगढ़) में राजा नाहर सिंह मेट्रो स्टेशन, बस स्टैंड और बलरामगढ़ रेलवे स्टेशन के बीच स्थित है।

4. Bahadurgarh MMTS (बहादुरगढ़ एमएमटीएस)

बहादुरगढ़ में बस स्टैंड और बहादुरगढ़ सिटी मेट्रो स्टेशन के बीच स्थित है।

5. Kherki Daula MMTS (खेरकी दौला एमएमटीएस)

गुरुग्राम में प्रस्तावित मेट्रो स्टेशन, दिल्ली-अलवर आरआरटीएस स्टेशन और छपरा और नैहाटी गांवों के जंक्शन पर बस स्टैंड के पास खेरकी दौला इसे बनाया जाएगा।

New Smart Cities in KMP Expressway

हरियाणा सरकार ने Western Peripheral Expressway के किनारे नॉलेज सिटी, फैशन सिटी, मेडी सिटी, मनोरंजन सिटी, साइबर सिटी और ड्राई-पोर्ट जैसे निर्माण के लिए काम कर रही है। KMP Expressway के किनारे बनने वाली इन सिटीज़ को सार्वजनिक-निजी साझेदारी (पीपीपी) मोड के तहत बनाया जाएगा।

हरियाणा सरकार ने इस योजना को अधिसूचित किया है। 50,000 हेक्टेयर में बनने वाली पहली सिटी Manesar Global City (मानेसर ग्लोबल सिटी) का मास्टर प्लान तैयार करने के लिए बोलियों को आमंत्रित करके सरकार ने कार्यान्वयन शुरू कर दिया है।

Benefit of Western Peripheral Expressway

  • KMP Expressway के फ़ायदे : KMP Expressway के चालू होने के बाद उत्तर प्रदेश से हरियाणा जाने वाले सभी वहाँ दिल्ली के बाहरी रोड से होकर जाने लगेंगे। इससे दिल्ली की ट्रैफ़िक समस्या कुछ हद तक कम होगी
  • दिल्ली में प्रदूषण के पीछे मुख्य कारण वाहनों से निकलने वाला धुँआ और सड़क की धूल हैं। यातायात कम होने से दिल्ली के प्रदूषण में कमी आएगी।
  • दिल्ली में प्रवेश करने वाले भारी वाहनों में कमी होगी।
    एक्सप्रेसवे दिल्ली को सुरक्षित भी बनाएगा। रात को दिल्ली की सड़कों पर लगभग 70% मौतें शहर से गुजरने वाले भारी वाहनों के कारण होती हैं। Western Peripheral Expressway के कारण इसमें कमी आएगी।
  • समय की बचत होगी, जो भी वहाँ यूपी से हरियाणा जाएगा उसके यातायात समय में कमी आएगी
  • पेट्रोल-डीज़ल की बचत होगी क्योंकि यह एक्सप्रेसवे यूपी से हरियाणा को सीधा रूट देगा।

Comment here