Blogging

SEO क्या है और क्यूँ ज़रूरी है? What is SEO and why SEO important?

What is SEO in hindi
SEO क्या है? What is SEO?

यदि आप ब्लॉगर हैं या किसी Website के Owner हैं तो SEO के बारे में जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है। यह Post आपको SEO क्या है और क्यू ज़रूरी है की पूरी जानकारी देने के साथ आपके ज्ञान और आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करेगा।
यह पोस्ट आपके SEO Efforts को ज़्यादा Data-driven बनाएगा। Quantity SEO की बजाए हम आपको Quality SEO के बारे में बताएँगे।

SEO क्या है? What is SEO ?

SEO का Full Form “search engine optimization” है। SEO, Non-Paid (organic) यानी सर्च रिज़ल्ट के माध्यम से वेबसाइट ट्रैफ़िक की गुणवत्ता और मात्रा दोनों को बढ़ाने का method है। SEO के माध्यम से आप अपनी Website or Apps के ट्रैफ़िक का बढा सकते हैं।
इसका सही से use करके आप अपनी ब्राण्ड को जितना चाहे बढ़ा सकते हैं वो भी बिना किसी को पैसे दिए Direct Google Search के माध्यम से।

अगर आप अपनी website or apps को किसी भी सर्च Engine में Rank कराना चाहते हैं तो आपको SEO “search engine optimization की जानकारी होना ज़रूरी है। बिना SEO के आपकी Website किसी काम की नही है। SEO Internet Users के साथ Search Engine के बारे में भी है।

user Internet में क्या खोज रहें हैं, वे जो उत्तर मांग रहे हैं, वे जिस शब्द का उपयोग कर रहे हैं, और जिस प्रकार की सामग्री का वे उपभोग करना चाहते हैं अगर आपको यह सब समझना है तो आपको SEO “search engine optimization सीखना पड़ेगा।

अगर आप इन सभी सवालों के जवाब खोज लिए तो आप उन लोगों से आसानी से SEO के माध्यम से जुड़ सकते हैं साथ ही आप ऐसे लोगों को अपनी Website अथवा Apps में visit करवाकर समाधान दे सकते हैं।

Online Users की इच्छा, Demand, इरादे को जानना SEO का एक पहलू है। इसके साथ SEO के माध्यम से किसी Website के Content को Search Engine Crawler तक पहुँचाना और Search Engine के Result में अपने Content को Display करना इसका दूसरा पहलू है।

इस Post में हम आपको इन दोनों के बारे में बताएँगे की ताकि आप users की Demand और इरादे समझने के साथ अपनी Website के content को Search Engine में Display भी कर सकें।

Basic of Search Engine (Search Engine के Basics)

सर्च इंजन Answer मशीनें हैं। हम इन्हें Answer मशीन इसलिए कह रहें हैं क्यूँकि यह Users के पूछे गए Question or Search को पूरे Web से Crawl करके Users के सामने Best Answer Display करते हैं। Search Engine Web में उपलब्ध सामग्री के अरबों टुकड़ों को खोजते हैं और users के सामने Answer Display करने से पहले यह हजारों कारकों (factors) का मूल्यांकन करके यह निर्धारित करते हैं की users द्वारा search किए जा रहे Question का Best Answer कौन सा होगा।
Search Engine इंटरनेट पर उपलब्ध सभी तरह की सामग्री ( जैसे की वेब ​​पेज, पीडीएफ, चित्र, वीडियो, आदि)  की खोज और कैटलॉग “क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग” नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से करते हैं और फिर इसे users द्वारा search किए जाने वाले Keywords से मैच करके यह डिसाइड करते हैं की इनकी इंडेक्सिंग Search रिज़ल्ट में किस तरह करनी है।
क्रॉलिंग, इंडेक्सिंग और रैंकिंग के बारे में विस्तार से पढ़ें  – HOW SEARCH ENGINES WORK: CRAWLING, INDEXING, AND RANKING, SEARCH ENGINES कैसे काम करता है: क्रॉलिंग, INDEXING, और RANKING जानकारी

कौन से Search Result “organic” हैं?

जैसा कि हमने पहले कहा, organic search results वो हैं जो प्रभावी एसईओ के माध्यम से प्राप्त किए जाते हैं, जिनके लिए भुगतान नहीं किया जाता है (यानी विज्ञापन नहीं)। ये आसानी से Search Result में  display हो जाते हैं। Search Result में विज्ञापनों को स्पष्ट रूप से Top पर लेबल किया जाता है और शेष organic परिणाम आमतौर पर “10 नीले लिंक” के रूप में उनके नीचे सूचीबद्ध होते हैं। लेकिन जिस तरह से आज Search करने का तरीक़ा बदल रहा है, हम organic result कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

आज, Search Engine Result Page – जिन्हें अक्सर “SERPs” के रूप में संदर्भित किया जाता है – पहले से अधिक विज्ञापन और अधिक डायनामिक ऑर्गैनिक रिज़ल्ट  फ़ॉर्मैट (जिन्हें “SERP Features” कहा जाता है) दोनों से भरे हुए हैं। SERP features के कुछ उदाहरण हैं Snippets (या उत्तर बॉक्स), People Also Ask Boxes, Image carousels इत्यादि। users की मांग पूरा करने और बेस्ट रिज़ल्ट डिस्प्ले करने के लिए New SERP Features आते रहते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप “Delhi Weather” की खोज करते हैं, तो आपको Websites की  लिंक के बजाय सीधे SERP में Delhi के मौसम का पूर्वानुमान दिखाई देगा। इसी तरह, यदि आप “Delhi Pizza” की खोज करते हैं, तो आपको Delhi के पिज्जा स्थानों की जानकारियों से बना एक “local pack” रिज़ल्ट दिखाई देगा। आप ख़ुद डिसाइड कर सकते हैं यह सुविधाजनक है, है ना?

इसे भी पढ़ें :   Blogger custom domain में HTTPS Enable करते समय आने वाली Errors को कैसे Solve करें

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि खोज इंजन विज्ञापन से पैसे कमाते हैं। उनका लक्ष्य खोजकर्ताओं की queries (SERPs के भीतर) को बेहतर ढंग से solve करना है, ताकि खोजकर्ताओं को वापस लाया जा सकें, और उन्हें SERPs पर अधिक समय तक बनाए रखा जा सके।

Google पर कुछ SERP Features, Organic हैं और SEO से प्रभावित हो सकते हैं। इनमें Featured Snippets (एक Promoted Organic Result जो एक बॉक्स के अंदर एक उत्तर प्रदर्शित करता है) और संबंधित प्रश्न (“People Also Ask” बॉक्स) शामिल हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि कई अन्य खोज विशेषताएं हैं, भले ही उन्हें विज्ञापन का भुगतान नहीं किया गया हो, आमतौर पर एसईओ द्वारा प्रभावित नहीं किया जा सकता है। इन विशेषताओं में अक्सर proprietary डेटा स्रोतों से प्राप्त डेटा होता है, जैसे कि Wikipedia, WebMD, and IMDb

Why SEO is important ? SEO क्यों महत्वपूर्ण है?

Paid विज्ञापन, सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म वेबसाइटों के लिए ट्रैफ़िक Generate कर सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन ट्रैफ़िक का अधिकांश भाग सर्च इंजन द्वारा प्राप्त होता है।

Organic सर्च रिज़ल्ट अधिक डिजिटल content को कवर करते हैं, खोजकर्ताओं के लिए अधिक विश्वसनीय होते हैं, और भुगतान किए गए विज्ञापनों की तुलना में अधिक क्लिक प्राप्त करते हैं। उदाहरण के लिए, सभी अमेरिकी खोजों में, केवल ~ 2.8% लोग SHERP में डिस्प्ले होने वाले Paid विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं।

एसईओ भी ऑनलाइन मार्केटिंग चैनलों में से एक है, जो सही तरीके से सेट होने पर, समय के साथ आपको लाभ प्रदान करता है। यदि आप सही content पब्लिश करते हैं, जो सही कीवर्ड के लिए रैंक करने के योग्य है, तो आपकी Website का ट्रैफ़िक समय के साथ स्टेबल हो सकता है, जबकि विज्ञापन द्वारा आपकी साइट पर ट्रैफ़िक भेजने के लिए निरंतर धन की आवश्यकता होती है।

Search Engine Smart हो रहे हैं, लेकिन उन्हें अभी भी हमारी मदद की आवश्यकता है।

अपनी साइट को ऑप्टिमाइज़ करने से खोज इंजन को बेहतर जानकारी देने में मदद मिलेगी ताकि आपकी सामग्री को ठीक से अनुक्रमित (index) किया जा सके और सर्च परिणामों में प्रदर्शित किया जा सके।

क्या मुझे एक एसईओ पेशेवर, सलाहकार, या एजेंसी को नियुक्त करना चाहिए? 

Should I hire an SEO professional?

आपकी बैंडविड्थ, सीखने की इच्छा और आपकी वेबसाइट (ओं) की जटिलता के आधार पर, आप कुछ बुनियादी एसईओ स्वयं कर सकते हैं। या, आपको पता चल सकता है कि आप किसी विशेषज्ञ की मदद लेना पसंद करेंगे। किसी भी तरह से ठीक है!

यदि आप विशेषज्ञ सहायता की तलाश करते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि कई एजेंसियां ​​और सलाहकार “एसईओ सेवाएं प्रदान करते हैं”, लेकिन गुणवत्ता में व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। यह जानने के लिए कि एक अच्छी एसईओ कंपनी कैसे चुन सकती है, आपको बहुत समय और पैसा बचा सकती है, क्योंकि गलत एसईओ तकनीक वास्तव में आपकी साइट को नुकसान पहुंचा सकती है, जितना वे मदद करेंगे।

Black Hat SEO vs White Hat SEO

“व्हाइट हैट एसईओ” एसईओ तकनीकों, सर्वोत्तम प्रथाओं, और रणनीतियों को संदर्भित करता है जो खोज इंजन नियम का पालन करते हैं, इसका प्राथमिक ध्यान लोगों को अधिक मूल्य प्रदान करना है।

“ब्लैक हैट एसईओ” उन तकनीकों और रणनीतियों को संदर्भित करता है जो स्पैम / मूर्ख खोज इंजन का प्रयास करते हैं। जबकि ब्लैक हैट एसईओ काम कर सकता है, यह वेबसाइटों को दंडित होने और / या डी-इंडेक्स (खोज परिणामों से हटाए जाने) के जबरदस्त जोखिम में डालता है और इसके नैतिक निहितार्थ हैं।


दंडित वेबसाइटों में दिवालिया होने का कारोबार होता है। एसईओ विशेषज्ञ या एजेंसी का चयन करते समय बहुत सावधान रहने का यह सिर्फ एक और कारण है।


खोज इंजन एसईओ उद्योग के साथ समान लक्ष्य साझा करते हैं
खोज इंजन आपको सफल होने में मदद करना चाहते हैं। वास्तव में, Google के पास Search Engine Optimization Starter Guide भी है, जो शुरुआती गाइड की तरह है! वे एसईओ समुदाय के प्रयासों के भी काफी समर्थक हैं। डिजिटल मार्केटिंग सम्मेलन – जैसे अनबॉन्सेज़, MNsearch, SearchLove, और Moz के अपने MozCon – नियमित रूप से प्रमुख खोज इंजनों से इंजीनियरों और प्रतिनिधियों को आकर्षित करते हैं।


Google वेबमास्टर और एसईओ को उनके वेबमास्टर सेंट्रल हेल्प फ़ोरम के माध्यम से और लाइव ऑफिस घंटे हैंगआउट होस्ट करके सहायता करता है। (बिंग, दुर्भाग्य से, 2014 में अपने वेबमास्टर फ़ोरम को बंद कर दें।)


जबकि वेबमास्टर दिशानिर्देश खोज इंजन से खोज इंजन में भिन्न होते हैं, अंतर्निहित सिद्धांत समान रहते हैं: खोज इंजन को ट्रिक करने की कोशिश न करें। इसके बजाय, अपने आगंतुकों को एक महान ऑनलाइन अनुभव प्रदान करें। ऐसा करने के लिए, खोज इंजन दिशानिर्देशों का पालन करें और उपयोगकर्ता के इरादे को पूरा करें।

Google वेबमास्टर दिशानिर्देश

बुनियादी सिद्धांत ( Basic principles ):

मुख्य रूप से उपयोगकर्ताओं के लिए पृष्ठ बनाएं, न कि खोज इंजन।
अपने उपयोगकर्ताओं को धोखा न दें।
खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने के इरादे से चाल से बचें। अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि क्या आपने किसी Google कर्मचारी को किसी वेबसाइट पर क्या किया, यह बताने में सहज महसूस करेंगे। एक अन्य उपयोगी परीक्षण यह पूछना है, “क्या यह मेरे उपयोगकर्ताओं की मदद करता है? यदि खोज इंजन मौजूद नहीं था तो क्या मैं ऐसा करूंगा?”
अपनी वेबसाइट को अद्वितीय, मूल्यवान या आकर्षक बनाने के बारे में सोचें।

Things to avoid: बचने के लिए चीजें:

स्वचालित रूप से उत्पन्न सामग्री
लिंक योजनाओं में भाग लेना
मूल या कम सामग्री वाले पृष्ठ बनाना (यानी कहीं और से कॉपी किया गया)
क्लोकिंग – खोज इंजन क्रॉलर को आगंतुकों की तुलना में अलग सामग्री दिखाने की प्रथा।
छिपे हुए पाठ और लिंक
द्वार पृष्ठ – आपकी वेबसाइट पर फ़नल ट्रैफ़िक की विशिष्ट खोजों के लिए अच्छी तरह से रैंक करने के लिए बनाए गए पृष्ठ।
Google के वेबमास्टर दिशानिर्देशों से बहुत परिचित होना अच्छा है। उन्हें जानने के लिए समय निकालें।
पूर्ण Google वेबमास्टर दिशानिर्देश देखें

बिंग वेबमास्टर दिशानिर्देश

बुनियादी सिद्धांत:
अपनी साइट पर स्पष्ट, गहरी, आकर्षक और आसानी से उपलब्ध सामग्री प्रदान करें।
पृष्ठ के शीर्षक स्पष्ट और प्रासंगिक रखें।
लिंक लोकप्रियता और बिंग पुरस्कार लिंक के संकेत के रूप में माना जाता है जो व्यवस्थित रूप से बढ़े हैं।
सामाजिक प्रभाव और सामाजिक शेयर सकारात्मक संकेत हैं और यह इस बात पर प्रभाव डाल सकता है कि आप लंबे समय में कैसे संगठित होते हैं।
सकारात्मक, उपयोगी उपयोगकर्ता अनुभव के साथ पृष्ठ गति महत्वपूर्ण है।
छवियों का वर्णन करने के लिए पूरी विशेषताओं का उपयोग करें, ताकि बिंग सामग्री को बेहतर ढंग से समझ सके।

बचने के लिए चीजें:
पतली सामग्री, ज्यादातर विज्ञापन या सहबद्ध लिंक दिखाने वाले पृष्ठ, या अन्यथा अन्य साइटों पर आने वाले आगंतुकों को पुन: निर्देशित नहीं करेंगे।
अपमानजनक लिंक रणनीति जिसका उद्देश्य इनबाउंड लिंक की संख्या और प्रकृति को बढ़ाना है जैसे लिंक खरीदना, लिंक योजनाओं में भाग लेना, डी-इंडेक्सिंग का कारण बन सकता है।
सुनिश्चित करें कि स्वच्छ, संक्षिप्त, कीवर्ड-समावेशी URL संरचनाएं हैं। डायनामिक पैरामीटर आपके URL को गंदा कर सकते हैं और डुप्लिकेट सामग्री समस्याओं का कारण बन सकते हैं।
संभव होने पर अपने URL को वर्णनात्मक, संक्षिप्त, कीवर्ड से समृद्ध बनाएं और गैर-अक्षर वर्णों से बचें।
जावास्क्रिप्ट / फ्लैश / सिल्वरलाइट में दफनाने के लिंक; इनसे बाहर भी सामग्री रखें।
डुप्लिकेट सामग्री
खोजशब्द भराई

क्लोकिंग – खोज इंजन क्रॉलर को आगंतुकों की तुलना में अलग सामग्री दिखाने की प्रथा।

Google पर आपके स्थानीय व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करने के लिए दिशानिर्देश

यदि आप जिस व्यवसाय के लिए एसईओ कार्य करते हैं वह स्थानीय रूप से संचालित होता है, या तो स्टोर के सामने या सेवा प्रदर्शन करने के लिए ग्राहकों के स्थानों पर ड्राइव करता है, तो यह Google मेरा व्यवसाय सूचीकरण के लिए योग्य है। इन जैसे स्थानीय व्यवसायों के लिए, Google के पास ऐसे दिशानिर्देश हैं जो आपको इन लिस्टिंग को बनाने और प्रबंधित करने में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

बुनियादी सिद्धांत:

सुनिश्चित करें कि आप Google मेरा व्यवसाय सूचकांक में शामिल करने के लिए पात्र हैं; यहां तक कि आपके घर का पता होने पर भी आपके पास एक भौतिक पता होना चाहिए, और आपको ग्राहकों को आमने-सामने, अपने स्थान पर (खुदरा स्टोर की तरह) या उनके (प्लम्बर की तरह) सेवा करनी होगी।
अपने स्थानीय व्यावसायिक डेटा के सभी पहलुओं का ईमानदारी से और सटीक रूप से प्रतिनिधित्व करें, जिसमें इसका नाम, पता, फ़ोन नंबर, वेबसाइट का पता, व्यावसायिक श्रेणियां, संचालन के घंटे और अन्य सुविधाएँ शामिल हैं।
बचने की बातें
उन संस्थाओं के लिए Google मेरा व्यवसाय सूची बनाना जो योग्य नहीं हैं
भौगोलिक या सेवा कीवर्ड के साथ आपके व्यवसाय का नाम “भराई”, या किसी भी मुख्य व्यवसाय की जानकारी का गलत विवरण देना, या पते के लिए निर्माण करना
प्रामाणिक स्ट्रीट पतों के बजाय पीओ बॉक्स या वर्चुअल कार्यालयों का उपयोग
Google मेरा व्यवसाय लिस्टिंग के समीक्षा भाग का दुरुपयोग, आपके व्यवसाय की नकली सकारात्मक समीक्षाओं या आपके प्रतिद्वंद्वियों के नकली नकारात्मक समीक्षाओं के माध्यम से
महंगा, नौसिखिया गलतियाँ जो Google के दिशानिर्देशों के बारीक विवरणों को पढ़ने में विफलता से उपजी हैं.

उपयोगकर्ता के इरादे को पूरा करना

खोज इंजनों को उच्चतर रैंकिंग में ट्रिक करने के प्रयास में इन दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के बजाय, उपयोगकर्ता के इरादे को समझने और पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें। जब कोई व्यक्ति किसी चीज़ की खोज करता है, तो उनका एक वांछित परिणाम होता है। चाहे वह उत्तर हो, कंफर्ट टिकट हो या कैट फोटो हो, वांछित सामग्री उनका “उपयोगकर्ता का इरादा” है।
यदि कोई व्यक्ति “बैंड” की खोज करता है, तो क्या उनका उद्देश्य संगीत बैंड, शादी के बैंड, बैंड आरी या कुछ और खोजने का है?
एक एसईओ के रूप में आपका काम उपयोगकर्ताओं को उस सामग्री के साथ जल्दी से प्रदान करना है जो वे उस प्रारूप में चाहते हैं जिसमें वे इसकी इच्छा रखते हैं।

आम उपयोगकर्ता इरादे प्रकार:

सूचनात्मक: सूचना की खोज। उदाहरण: “फोटोग्राफी के लिए लैपटॉप का सबसे अच्छा प्रकार क्या है?”
नेविगेशनल: एक विशिष्ट वेबसाइट की खोज। उदाहरण: “Apple”
लेन-देन: कुछ खरीदने के लिए खोज करना। उदाहरण: “मैकबुक पेशेवरों पर अच्छे सौदे”
आप अपने इच्छित कीवर्ड को प्राप्त करके और वर्तमान SERP का मूल्यांकन करके उपयोगकर्ता के इरादे की झलक पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई फ़ोटो हिंडोला है, तो यह बहुत संभावना है कि लोग उस कीवर्ड को खोज रहे हैं जो फ़ोटो के लिए खोज करते हैं।
यह भी मूल्यांकन करें कि आपके शीर्ष-रैंकिंग प्रतियोगी क्या सामग्री प्रदान कर रहे हैं जो आप वर्तमान में नहीं कर रहे हैं। आप अपनी वेबसाइट पर 10X का मूल्य कैसे दे सकते हैं?
आपकी वेबसाइट पर प्रासंगिक, उच्च-गुणवत्ता की सामग्री प्रदान करने से आपको खोज परिणामों में उच्च रैंक करने में मदद मिलेगी, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपके ऑनलाइन दर्शकों के साथ विश्वसनीयता और विश्वास स्थापित करेगा।
इससे पहले कि आप इनमें से कोई भी करें, आपको एक रणनीतिक एसईओ योजना को निष्पादित करने के लिए अपनी वेबसाइट के लक्ष्यों को समझना होगा।

अपनी वेबसाइट / ग्राहक के लक्ष्यों को जानें

हर वेबसाइट अलग है, इसलिए किसी विशिष्ट साइट के व्यावसायिक लक्ष्यों को समझने के लिए समय निकालें। यह न केवल आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आपको एसईओ के किन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, रूपांतरणों को कहां ट्रैक करना है, और बेंचमार्क कैसे सेट करना है, बल्कि यह आपको क्लाइंट, बॉस आदि के साथ एसईओ प्रोजेक्ट्स पर बातचीत करने के लिए टॉकिंग पॉइंट बनाने में भी मदद करेगा।
 
एसईओ निवेश पर रिटर्न को मापने के लिए आपके KPI (मुख्य प्रदर्शन संकेतक) क्या होंगे? अधिक सरलता से, आपके कार्बनिक खोज प्रयासों की सफलता को मापने के लिए आपका बैरोमीटर क्या है? आप इसे सरल होना चाहते हैं, भले ही आपने इसे प्रलेखित किया हो:
वेबसाइट ____________ के लिए, मेरा प्राथमिक SEO KPI ____________ है।
आरंभ करने के लिए यहां कुछ सामान्य KPI हैं:
बिक्री
डाउनलोड
ईमेल साइनअप
संपर्क प्रपत्र प्रस्तुतियाँ
फोन कॉल्स
और यदि आपके व्यवसाय में एक स्थानीय घटक है, तो आप अपने Google मेरा व्यवसाय लिस्टिंग के लिए KPI को भी परिभाषित करना चाहते हैं। इनमें शामिल हो सकते हैं:
क्लिक-टू-कॉल
क्लिक-टू-वेबसाइट
क्लिक्स के लिए ड्राइविंग-निर्देशों
आपने देखा होगा कि KPI सूची में “रैंकिंग” और “ट्रैफ़िक” जैसी चीज़ें नहीं हैं, और यह जानबूझकर है।
“लेकिन एक मिनट रुको!” आप कहते हैं। “मैं एसईओ के बारे में जानने के लिए यहां आया था क्योंकि मैंने सुना है कि यह मुझे रैंक करने और ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद कर सकता है, और आप मुझे उन महत्वपूर्ण लक्ष्यों के बारे में नहीं बता रहे हैं?”
हर्गिज नहीं! आपने सही सुना है एसईओ आपकी वेबसाइट को खोज परिणामों में उच्च रैंक करने में मदद कर सकता है और परिणामस्वरूप आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक ला सकता है, यह सिर्फ रैंकिंग और ट्रैफ़िक के अंत का एक साधन है। यदि आपकी साइट पर कोई भी क्लिक नहीं कर रहा है, तो रैंकिंग में बहुत कम उपयोग होता है, और यदि आपका ट्रैफ़िक बढ़ाने में बहुत कम उपयोग होता है, यदि वह ट्रैफ़िक किसी बड़े व्यावसायिक उद्देश्य को पूरा नहीं करता है।
उदाहरण के लिए, यदि आप एक लीड जनरेशन साइट चलाते हैं, तो क्या आपके पास होगा:
1,000 मासिक आगंतुक और 3 लोग संपर्क फ़ॉर्म भरते हैं? या …
300 मासिक आगंतुक और 40 लोग संपर्क फ़ॉर्म भरते हैं?
यदि आप रूपांतरणों के उद्देश्य से अपनी साइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए SEO का उपयोग कर रहे हैं, तो हम आशा करते हैं कि आप बाद वाले को चुनेंगे! एसईओ शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा कर लिया है, फिर उन्हें पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए एसईओ का उपयोग करें – न कि दूसरे तरीके से।
एसईओ वैनिटी मैट्रिक्स की तुलना में बहुत अधिक है। जब अच्छी तरह से किया जाता है, तो यह वास्तविक व्यवसायों को उनकी सफलता के लिए वास्तविक लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करता है।

Comment here