Skip to content
Home » सोशल » World Rivers Day 2022 in Hindi : विश्व नदी दिवस कब मनाया जाता है, क्यों मनाया जाता है, इसका महत्व और इतिहास

World Rivers Day 2022 in Hindi : विश्व नदी दिवस कब मनाया जाता है, क्यों मनाया जाता है, इसका महत्व और इतिहास

World Rivers Day 2021 (विश्‍व नदी दिवस) : नदियां हमारे जीवन का अभिन्न अंग हैं फिर भी हमारी लापरवाही की वजह से आज नदियों का पानी साफ़ नही रह पाया। आज के समय में जल प्रदूषण का दुनिया में बड़े पैमाने पर खतरा मंडरा रहा है। दुनिया की लगभग सभी नदियां खराब स्थिति में हैं और प्रदूषण, औद्योगिक विकास और जलवायु परिवर्तन से जुड़े बढ़ते दबावों का सामना कर रही हैं। चाहे कपड़ों की धुलाई हो, पशुओं की सफाई या उनमें कचरों का निपटाना, नहाना या धार्मिक आयोजन, सदियों से बिना रुकावट के बहने वाले इन प्राकृतिक जल स्रोतों को हम मैला कर रहे हैं।

नदियां जीवन दायिनी होती हैं। प्राकृतिक रुप से बहुत सारे जीव-जन्तु और प्राणी पानी के लिए इन नदियों पर ही निर्भर होते हैं, लेकिन पर्यावरण में फैलता हुआ प्रदूषण नदियों के लिए अभिशाप बन गया है। सबको जीवन देने वाली नदियों का अस्तित्व आज खुद खतरे में है।

इसी वजह से पूरी दुनिया में हर साल विश्व नदी दिवस मनाया जाता है ताकि इन नदियों की स्थितियों पर आम लोगों और सरकारों का ध्यान आकर्षित किया जा सके और उनकी स्वच्छता के लिए जन जागरुकता लाई जा सके। यहाँ पर आपको विश्व नदी दिवस (World Rivers Day) क्या है और क्यों मनाया जाता है? इसकी शुरुआत कब हुई, विश्व नदी दिवस का इतिहास (World Rivers Day History) और महत्व क्या है के बारे में विस्तार से जानकारी मिल जाएगी।

World Rivers Day, विश्‍व नदी दिवस
World Rivers Day, विश्‍व नदी दिवस

विश्व नदी दिवस // World Rivers Day 2022

पूरी दुनिया में नदियों के समर्थन और संरक्षण की आवश्यकता के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए 2005 से हर साल ‘सितंबर के चौथे रविवार’ या 26 सितंबर को विश्व नदी दिवस (World Rivers Day) मनाया जाता है। ये दिवस धरती का सबसे बड़ा पर्यावरणीय समारोहों में से एक बन गया है।

सयुंक्‍त राष्‍ट्र ने 2005 में पर्यावरणविद मार्क एंजेलो के प्रस्‍ताव पर नदियों की रक्षा के संकल्प को लेकर इस दिवस की शुरुआत की थी। इस दिन का उद्देश्य लोगों को नदियों के बारे में जागरुक करना और उनके संरक्षण को प्रेरित करना है ताकि नदियों में बढ़ रहे जल प्रदूषण को कम किया जा सके क्‍योंकि नदियाँ हमारे जीवन का एक अभिन्‍न अंग हैं जिन पर ना केवल मनुष्‍य बल्कि इस धरती के समस्त जीव-जन्‍तु और पेड़-पौधे निर्भर हैं।

सभी देशों में नदियां प्रदूषित हो रही हैं और किसी न किसी तरह से इन्हें नुकसान पहुंचाया जा रहा है इसीलिए विश्व नदी दिवस दुनिया भर में नदियों की स्थितियों पर ध्यान को आकर्षित करता है और उनकी स्वच्छता की तरफ जन जागरुकता लाने का प्रयास करता है।

भारत समेत अमेरिका, पोलैंड, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रिका, कनाडा और ब्रिटेन आदि देशों में अंतर्राष्ट्रीय नदी दिवस पर नदियों की रक्षा के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। बिट्रिश कोलंबिया में कैनडियन लोग ‘बिट्रिश कोलंबिया रिवर डे’ मनाते है।

2021 में, 26 सितंबर को World Rivers Day मनाया जा रहा है। इस बार की International River Day की थीम “Day of Action for Rivers” रखी गई है। जिसका विषय “हमारे समुदायों में जलमार्ग (Waterways in Our Communities)” है।

अंतर्राष्ट्रीय नदी दिवस का इतिहास

History of World River Day in Hindi : दुनिया भर में जल प्रदूषण बहुत ज़्यादा बढ़ चुका है और आज भी बढ़ता ही जा रहा है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो वो दिन दूर नही जब लोगों के सामने पीने के पानी का संकट खड़ा हो जाएगा। धरती के जल स्रोतों को संरक्षित करने और पुनर्जीवित करने के लिए पूरी दुनिया में हर वर्ष सितंबर के चौथे रविवार को अंतर्राष्ट्रीय नदी दिवस का आयोजन किया जाता है। इस खास दिन की शुरुआत 2005 में संयुक्त राष्ट्र संघ के एक कार्यक्रम से हुई थी।

इस अवसर पर सामाजिक संगठन और सरकार के साथ कई अंतर्राष्ट्रीय संस्थाएँ साथ आकर विचार विमर्श करती हैं और लोगों को जागरूक करने के साथ नदियों के संरक्षण के लिए ज़रूरी उपाय के बारे में विचार करती हैं।

World Rivers Day के अवसर पर आम जनता को जागरुक किया जाता है कि धरती पर नदियां सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरण का आधार नदियाँ ही हैं। दुनिया भर के कई सारे देशों में आज के दिन नदियों की रक्षा करने का संकल्प लिया जाता है।

विश्व नदी दिवस का महत्व

Importance of World River Day in Hindi : विश्व नदी दिवस के संस्थापक और अध्यक्ष मार्क एंजेलो के अनुसार – ‘स्वच्छ मीठे पानी का महत्व कोरोना महामारी के खिलाफ संघर्ष में महत्वपूर्ण रहा है। विश्व नदी दिवस 2022 दुनिया भर में लाखों लोगों को जागरूक करने और एक साथ आकर स्वस्थ और संपन्न जलमार्गों के महत्व को पुनर्स्थापित करने का एक अवसर है। आइए जानते हैं World Rivers Day का क्या महत्व होता है?

बढ़ते हुए प्रदूषण, औद्योगिक विकास और कचरे को नदी में मिलाने की वजह से पूरी दुनिया की नदियों का जल प्रदूषित होता जा रहा है। प्रदूषण की वजह से जलवायु में भी बहुत ज़्यादा परिवर्तन हुआ है जिसके कारण कई नदियां सिकुड़ती जा रही हैं या कुछ तो विलुप्त होने की कगार पर हैं।

इसी वजह से अंतर्राष्‍ट्रीय नदी दिवस मनाया जाता है जिसमें कई देश के लाखों लोग और कई अंतर्राष्ट्रीय संगठन नदियों के बचाव के लिए अपना योगदान करते हैं। World Rivers Day के अवसर पर लोग संकल्प लेते हैं कि वे नदियों को प्रदूषित नहीं करेंगे और उन्हें प्रदूषित होने से बचांएंगे। यह दिन लोगों में नदियों के महत्व को समझने और उसकी स्वच्छता के प्रति जागरुकता लाने में सहायक है।

विश्व नदी दिवस पर सभी देश एक जुट होकर नदियों के संरक्षण पर बात करते हैं। दुनिया भर के कम से कम 60 देशों में International Rivers Day पर आयोजन किए जाते हैं। इस अवसर पर नदियों की सफाई करने से लेकर रिवर राफ्टिंग जैस कार्यक्रम होते हैं। जिसमें लोग नदियों की सफाई के साथ नदियों में घूमने का लुफ्त भी उठाते हैं।

कुछ नदियां अत्यधिक प्रदूषित हो चुकी हैं तो कुछ लुप्त होने की कगार पर हैं। ऐसे में नदियों का सरंक्षण करना अति आवश्यक हो गया है। हर वर्ष सितंबर के आखिरी सप्ताह के रविवार को International River Day मनाया जाता है। इस बार 2021 में विश्व नदी दिवस 26 सितंबर को मनाया जाएगा।

नदी दिवस की शुरूआत कैसे हुई

वर्ष 2005 में जल संसाधनों की देखभाल और पानी के प्रति लोगो को जागरूक करने के लिए सयुंक्‍त राष्‍ट्र ने वॉटर फॉर लाइफ डिकेड (अंतर्राष्ट्रीय नदी दिवस) को घोषित किया था। इस दिवस का प्रस्‍ताव मार्क एंजेलो के द्वारा रखा गया था। तब से लेकर यह दिवस प्रतिवर्ष सितंबर के चौथे रविवार या 26 सितम्‍बर को मनाया जाता है।

World Rivers Day 2022 की थीम क्‍या है

दुनिया में जितने भी दिवस मनाए जाते हैं, उनके लिए हर साल कोई ना कोई विषय बनाई जाती है ताकि उस ख़ास विषय पर लोगों का ध्यान आकर्षित किया जा सके और लोगों में जागरुकता लाई जा सके। इस साल यानी विश्व नदी दिवस 2021 का विषय “हमारे समुदायों में जलमार्ग (Waterways in Our Communities)” है।

इसमें शहरी जलमार्गों के संरक्षण और पुनर्स्थापना की आवश्यकता पर विशेष जोर दिया गया है, जो अक्सर शहर के प्रदूषित जल और कचरे से जल प्रदूषण का शिकार हैं। इस विषय के लिए World Rivers Day 2022 की थीम “Day of Action for Rivers” रखी गई है।

60 देशों में होता है इसका आयोजन

World Rivers Day का अवसर पर लोग, संगठन और सरकारें नदियों के बारे में बात करते हैं ताकि उनको प्रदूषण और विलुप्त होने से बचाया जा सके। हर वर्ष दुनिया भर के कम से कम 60 देशों में इस दिवस का आयोजन किया जाता है जिससे आम लोग भी हिस्सा लेते हैं। इस अवसर पर कई तरह के कार्यक्रम होते हैं जैसे – नदियों की सफाई, रिवर राफ्टिंग, जन जागरूकता रैली इत्यादि।

हम सब इस दिन को कैसे मना सकते हैं?

ऐसे समय में जब पूरी दुनिया में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, इसे में हमारे कुछ छोटे-छोटे प्रयास भी पर्यावरण के लिए बहुत मददगार होते हैं। अंतर्राष्ट्रीय नदी दिवस के अवसर पर आप चाहे दुनिया के किसी भी हिस्से में हों, कुछ उपाय करके इस अहम दिवस को Celebrate कर सकते हैं। इसके लिए आप निम्न तरीक़ा अपना सकते हैं :

  • नदी की सफाई के लिए कैंप आयोजित कर सकते हैं।
  • अपने परिवार और आस पास के बच्चों को शिक्षित करने के लिए किसी नदी के पास सैर पर ले जाएं।
  • नदियों के जल में मछलियों को बढ़ावा देने वाले प्रोजेक्ट का बढ़ावा दें।
  • किसी छोटी पार्टी का आयोजन करके लोगों को जागरूक करें और नदियों को बचाने के महत्व को बताएं।
  • सोशल मीडिया के इस्तेमाल से लोगों को जागरूक करें।
  • विभिन्न ऑनलाइन ग्रुप के लोगों की मदद से आप अपने आयोजन को बहुत से लोगों तक पहुँचा सकते हैं।

विश्व नदी दिवार के रोचक तथ्‍य

  • पहली बार इसका आयोजन वर्ष 2005 में किया गया था।
  • World Rivers Day के आयोजन का विचार किसी सरकारी या वैश्विक संगठन द्वारा नही बल्कि एक पर्यावरणविद् ‘मार्क एंजेलो’ द्वारा दिया गया था।
  • हर साल सितंबर के चौथे रविवार को यह दिवस मनाया जाता है।
  • इस दिन दुनिया भर के 60 देशों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है और जन जागरूकता रैली निकाली जाती है।
  • नदियाँ इस पृथ्वी के सभी जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों के लिए जीवन रेखा होती हैं।
  • नदियों के बिना पृथ्वी पर जीवन की कल्‍पना नही की जा सकती है।
  • साफ़ पानी की ज़रूरत विशाल महासागर भी जरूरत पूरी नही कर सकते हैं, यह सिर्फ़ नदी ही कर सकती है। इसी कारण बेहतर जीवन के लिए नदियों को प्रदूषण से बचाना जरूरी है।

World Rivers Day से जुड़े कुछ सवाल

विश्‍व नदी दिवस कब है।

विश्व भर में नदियों के समर्थन और संरक्षण की आवश्यकता के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए 2005 से हर साल ‘सितंबर के चौथे रविवार’ को विश्व नदी दिवस (World Rivers Day) मनाया जाता है।

विश्‍व नदी दिवस की शुरूआत कब हुई थी?

विश्‍व नदी दिवस की शुरूआत 2005 में नदियों की रक्षा के संकल्प को लेकर की गई थी।

विश्व नदी दिवस के संस्थापक कौन हैं?

एक प्रसिद्ध नदी पर्यावरणविद् मार्क एंजेलो (Mark Angelo) ने 2005 में अपने वाटर फॉर लाइफ अभियान के दौरान संयुक्त राष्ट्र को संबोधित किया, जो दुनिया भर में कमजोर जल आपूर्ति के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक दशक लंबा प्रयास था। इन्होंने ही नदियों के संरक्षण के लिए एक वार्षिक विश्व नदी दिवस का आह्वान किया था, इसी वजह से मार्क एंजेलो को विश्व नदी दिवस (World Rivers Day) का संस्थापक माना जाता है।

प्रथम विश्व नदी दिवस किस वर्ष मनाया गया?

प्रथम विश्व नदी दिवस 2005 में मनाया गया था.

प्रतिवर्ष विश्‍व नदी दिवस कब मनाया जाता है।

सितंबर के चौथे रविवार को विश्व नदी दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है.

विश्‍व नदी दिवस 2022 की थीम क्‍या है।

Day of Action for Rivers 2022

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने विश्‍व नदी दिवस के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। जैसे विश्‍व नदी दिवस कब मनाया जाता है, विश्‍व नदी दिवस का महत्व और इतिहास क्या है इत्यादि। आशा करते हैं कि ‘Word Rivers Day‘ की यह जानकारी आपको पसंद आएगी। इसे सोशल मीडिया में ज़रूर शेयर करें।