Earth Facts – पृथ्वी की जानकारी और पृथ्वी के बारे में रोचक तथ्य – Detail and Facts about the Earth

Earth Facts : आज हम पृथ्वी ग्रह (Earth Planet) के बारे में बात करेंगे। हम इस पोस्ट में पृथ्वी के रोचक तथ्यों (Interesting Facts About Earth in Hindi) के बारे में जानेंगे।

पृथ्वी (Earth) सूर्य से तीसरा ग्रह है। पृथ्वी (Earth) स्थलीय ग्रहों में सबसे बड़ा ग्रह है। पृथ्वी हमारे सौर मंडल का एकमात्र ऐसा ग्रह है, जिसका नाम ग्रीक या रोमन देवता के नाम पर नहीं है। पृथ्वी का गठन लगभग 4.54 अरब साल पहले हुआ था। पृथ्वी (Earth) एकमात्र ज्ञात ग्रह है, जिसमें जीवन पनप रहा है।

सबसे पहले हम पृथ्वी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी (Important information about the Earth) जान लें यानी Earth Planet Profile के बारे में बात करते हैं:

Earth Facts : Earth Planet Profile

पृथ्वी का इक्वेटोरियल व्यास (Earth Equatorial Diameter)12,756 किमी
पृथ्वी का ध्रुवीय व्यास (Earth Polar Diameter)12,714 किमी
पृथ्वी का द्रव्यमान (Earth Mass)5.97 × 10 ^ 24 किलो
पृथ्वी की चंद्रमा (Earth Moons)1 (इसका नाम भी चंद्रमा यानी Moon है)
पृथ्वी की कक्षा दूरी (Earth Orbit Distance)149,598,262 किमी (1 एयू)
पृथ्वी की कक्षा अवधि (Earth Orbit Period)365.24 दिन
पृथ्वी की सतह का तापमान (Earth Surface Temperature)-88 से 58 डिग्री सेल्सियस
Earth Facts : Earth Planet Profile

चलिए अब आपको बताते हैं पृथ्वी के तथ्यों (Earth Facts) के बारे में :

Read More :   शुक्र ग्रह की जानकारी और इसके रोचक तथ्य - Information about Venus and Venus facts
Earth Facts, Facts About Earth, Interesting Facts About Earth
Earth Facts, Facts About Earth, Interesting Facts About Earth

Earth Facts, Facts About Earth, Interesting Facts About Earth

1. पृथ्वी का घूर्णन धीरे-धीरे धीमा हो रहा है – Facts about the Earth in Hindi

पृथ्वी का अपने अक्ष पर घूर्णन प्रति सौ वर्षों पर लगभग 17 मिलीसेकंड कम हो जाता है, हालाँकि पृथ्वी के घूर्णन के कम होने की दर पूरी तरह से एक समान नहीं है।
इसकी वजह से पृथ्वी पर दिन लंबे हो रहे हैं, लेकिन यह इतना धीरे-धीरे होता है कि एक दिन की लंबाई बढ़कर 25 घंटे की होने के लिए 140 मिलियन साल लग जाएँगे।

Read More :   Mars Facts - मंगल ग्रह की जानकारी और इसके रोचक तथ्य - Mars Planet Detail & Interesting Facts About Mars in Hindi

2. पृथ्वी को कभी ब्रह्मांड का केंद्र माना जाता था – Earth Facts in Hindi

राचीन वैज्ञानिकों ने जोर देकर कहा था, कि पृथ्वी स्थिर है, जबकि अन्य खगोलीय पिंड इसके चारों ओर गोलाकार कक्षाओं में परिक्रमा करते हैं। आखिरकार, कोपर्निकस (Copernicus) ने बताया कि हमारे ब्रह्मांड का केंद्र सूर्य है और सोलर सिस्टम के सभी ग्रह इसकी परिक्रमा करते हैं।

3. पृथ्वी के पास शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र है – Interesting Facts About Earth in Hindi

यह घटना पृथ्वी ग्रह (Earth Planet) के कोर में मौजूद निकेल-आयरन (Nickel Iron Core) के कारण होती है, जो इसके तेजी से घूमने के साथ जुड़ा हुआ है। पृथ्वी का शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र हमें सौर हवा (solar wind) के प्रभाव से बचाता है।

Read More :   भारत के बारे में कुछ दिमाग उड़ा देने वाले तथ्य क्या हैं? Some Mind-Blowing Facts About India? Amazing Facts 2020 in Hindi, भारत के बारे में रोचक जानकारियाँ

4. पृथ्वी ग्रह (Earth Planet) का केवल एक प्राकृतिक उपग्रह (Natural Satellite) है – Earth Facts

चंद्रमा (Moon) हमारे सौर मंडल के किसी भी ग्रह का सबसे बड़ा प्राकृतिक उपग्रह (Natural Satellite) है। हालांकि, वास्तविक रूप में यह पांचवां सबसे बड़ा प्राकृतिक उपग्रह है। यह पृथ्वी के चारों ओर परिक्रमा करता है।

5. पृथ्वी ग्रह (Earth Planet) एकमात्र ऐसा ग्रह है, जिसका नाम किसी भगवान के नाम पर नहीं है – Mind Blowing Facts About Earth in Hindi

हमारे सौर मंडल के अन्य सभी सात ग्रहों के नाम रोमन देवताओं या देवी के नाम पर हैं। यद्यपि प्राचीन काल में केवल बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि का नामकरण किया गया था, क्योंकि वे नग्न आंखों को दिखाई देते थे। यूरेनस और नेपच्यून की खोज के बाद भी ग्रहों के नामकरण की रोमन पद्धति बनाए रखी गई। इसी वजह से हमारे सोलर सिस्टम के सभी ग्रहों का नाम रोमन देवी/देवताओं के नाम पर हैं।

6. पृथ्वी (Earth Planet) सौरमंडल का सबसे घना ग्रह (Dense Planet) है – Fun Facts About Earth in Hindi

सौरमंडल के सभी ग्रहों का घनत्व अलग अलग है, यह कई चीज़ों पर निर्भर करता है। जैसे की जिस ग्रह की कोर धातु की है उसका घनत्व क्रस्ट कोर वाले ग्रहों की तुलना में ज़्यादा होता है। पृथ्वी का औसत घनत्व लगभग 5.52 ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर है।

Earth Map

यहाँ हमारी पृथ्वी का मैप यानी Earth Map दिया गया है, इसी को हम use करते हैं

Earth Map, Map Earth, Earth Facts
Earth Map, Map Earth, Earth Facts

Read More News Visit – Times of MP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *