हर साल नवंबर के अंत के आसपास क्रिसमस ट्री बहुत से लोगों के दिमाग में आने लगते हैं। इस बारे में कई सवाल हैं कि किस प्रकार के क्रिसमस ट्री अधिक पर्यावरण के अनुकूल हैं। हमने एक सूची बनाई और इसे दो बार चेक किया।

असली या नकली: कौन सा क्रिसमस ट्री पर्यावरण के लिए बेहतर है?

संक्षिप्त उत्तर-असली! असली पेड़ जलवायु परिवर्तन से लड़ने में मदद करते हैं, और भले ही आपका क्रिसमस ट्री काट दिया गया हो, आप वास्तव में जंगलों का समर्थन कर रहे हैं।

Real vs Fake Christmas Trees
Real vs Fake Christmas Trees

क्या नकली क्रिसमस ट्री पर्यावरण के लिए हानिकारक हैं?

यू.एस. में हर मौसम में लगभग 10 मिलियन कृत्रिम पेड़ खरीदे जाते हैं। उनमें से लगभग 90 प्रतिशत चीन से दुनिया भर में भेजे जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कार्बन उत्सर्जन और संसाधनों में वृद्धि होती है। और जिस सामग्री से वे बने हैं, उसके कारण अधिकांश कृत्रिम पेड़ पुनर्चक्रण योग्य नहीं होते हैं और स्थानीय लैंडफिल में समाप्त हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें :   चिल्का झील किस राज्य में स्थित है | Chilka Jheel Kis Rajya Me Sthit Hai

असली पेड़ कृत्रिम पेड़ों से बेहतर क्यों होते हैं?

सबसे पहले, असली पेड़ों को गहन कार्बन उत्सर्जन की आवश्यकता नहीं होती है जो कृत्रिम पेड़ों के उत्पादन और उनको शिप करने वाले जहाज के लिए होती है।

अगला, आप वनों का समर्थन कर रहे हैं। जब इन प्राकृतिक पेड़ों को बिक्री के लिए काटा जाता है, तो इनकी संख्या दस गुना से अधिक बच जाती है! पूरे अमेरिका में पेड़ के खेतों में उगने वाले 350-500 मिलियन में से, हर साल क्रिसमस के लिए केवल 30 मिलियन पेड़ों की कटाई की जाती है। असली पेड़ खरीदने से पेड़ के खेतों को व्यवसाय में रखने में मदद मिलेगी – और बदले में उनकी भूमि को स्वस्थ वन आवास में कवर किया जाएगा, जिस पर वन्यजीव जीवित रहने के लिए निर्भर हैं।

और क्या अधिक है, एक बार सभी उत्सव हो जाने के बाद, इन पेड़ों को पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है और दूसरा जीवन दिया जा सकता है। अधिकांश राज्यों में ऐसे संगठन हैं जो इन दान किए गए क्रिसमस ट्री का उपयोग अपने स्थानीय समुदायों में संरक्षण और आवास परियोजनाओं के लिए करते हैं। इस बीच, कृत्रिम पेड़ आमतौर पर पुनर्चक्रण योग्य नहीं होते हैं और अक्सर हमारे लैंडफिल को भर देते हैं।

इसे भी पढ़ें :   पश्चिमी हिंद महासागर की सभी प्रवाल भित्तियाँ (Coral Reefs) 50 वर्षों के अंदर ख़त्म होने की कगार पर - Nature

लेकिन क्या हमें आम तौर पर पेड़ों को काटने से बचना चाहिए?

विज्ञान बताता है कि वनों की रक्षा के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उनका उपयोग करना है – सावधानी से। जब हमारे जंगलों का सतत प्रबंधन किया जाता है, तो वे क्रिसमस ट्री और अन्य लकड़ी से बने उत्पादों जैसे नवीकरणीय संसाधनों का उत्पादन कर सकते हैं।

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि सुव्यवस्थित वन अक्सर अप्रबंधित जंगलों के रूप में ज्यादा कार्बन जमा करते हैं, जिससे नवीन वन प्रबंधन विधियों को जलवायु परिवर्तन से लड़ने का एक महत्वपूर्ण समाधान बना दिया जाता है। आधे से अधिक अमेरिकी वन निजी स्वामित्व में हैं। स्थायी वन उत्पादों को खरीदने से स्थानीय समुदायों को मदद मिलती है और जमींदारों को अपनी भूमि को वनाच्छादित रखने के लिए आवश्यक लाभ मिलता है।

मेरा असली क्रिसमस ट्री प्रकृति के लिए कैसे फर्क कर रहा है?

हम अपने जंगलों को बहाल करने जैसे प्राकृतिक समाधानों के साथ जलवायु परिवर्तन को धीमा करने के लिए आवश्यक 30 प्रतिशत से अधिक कार्बन उत्सर्जन में कटौती कर सकते हैं। आप एक असली क्रिसमस ट्री खरीदने का मतलब है कि आप स्थानीय पेड़ किसानों का समर्थन कर रहे हैं और आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वस्थ वन बनाए रखने में मदद कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें :   सोन नदी उलटी दिशा में क्यों बहती है, जानिए इसका मुख्य कारण

नेशनल क्रिसमस ट्री एसोसिएशन के अनुसार खरीदे गए प्रत्येक पेड़ के लिए किसान उसके स्थान पर 1-3 पौधे रोपते हैं। इसका मतलब है कि जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए और अधिक पेड़ और लोगों और प्रकृति के लिए स्वच्छ हवा और पानी, वन्यजीव आवास और स्वस्थ मिट्टी जैसे अधिक महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करना। द नेचर कंज़र्वेंसी में, हम अपने प्लांट ए बिलियन ट्रीज़ पहल पर संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, मैक्सिको और ब्राजील जैसे स्थानों पर काम कर रहे हैं, जो उन आवासों को पेड़ प्रदान करता है जिनकी उन्हें सबसे अधिक आवश्यकता होती है।

फर्क करने की हमारी शक्ति 1-2-पेड़ जितनी आसान है। इस साल, आप एक असली पेड़ चुनकर प्रकृति के लिए अपना हिस्सा कर सकते हैं जो न केवल सुंदर है बल्कि प्रकृति के लिए भी अच्छा है। यह “अच्छी” सूची में आपकी स्थिति को मजबूत कर सकता है।