सरसिज का पर्यायवाची : इस पोस्ट में सरसिज के सभी पर्यायवाची शब्दों की जानकारी दी गई है। Sarsij Ka Paryayvachi Shabd Kya Hota Hai in Hindi. सरसिज का पर्यायवाची यानी समानार्थी शब्द अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है, इसलिए Synonyms of Sarsij in Hindi जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

सरसिज का पर्यायवाची शब्द (Sarsij Ka Paryayvachi Shabd)

सरसिज के पर्यायवाची शब्द निम्न हैं : “अम्बुज, वारिज, नलिन, पुष्कर, पुण्डरीक, कमल, पद्म, पंकज, नीरज, सरोज, जलज, कंज, राजीव, अरविन्द, शतदल, पदम”।

सरसिज की परिभाषा

कमल को ही सरसिज कहा जाता है। कमल (वानस्पतिक नाम:नीलंबियन न्यूसिफ़ेरा (Nelumbian nucifera)) वनस्पति जगत का जलाशय में उत्पन्न होनेवाला एक पौधा है, जिसमें बड़े और सुंदर फूल खिलते हैं। यह भारत का राष्ट्रीय पुष्प है।

कमल का फूल सफेद या गुलाबी रंग का होता है और पत्ते लगभग गोल, ढाल जैसे होते हैं। कमल के तने लंबे, सीधे और खोखले होते हैं तथा पानी के नीचे कीचड़ में चारों ओर फैलते हैं। तनों की गाँठों पर से जड़ें निकलती हैं। प्राचीनकाल से ही इसे भारतीय संस्कृति में शुभ प्रतीक माना जाता है।

फारसी में कमल को ‘नीलोफ़र’ कहते हैं और अंग्रेजी में इंडियन लोटस या सैक्रेड लोटस, चाइनीज़ वाटर-लिली, ईजिप्शियन या पाइथागोरियन बीन के नाम से जाना जाता है।

संस्कृत में इसके अनेक नाम हैं, जैसे – कमल, पद्म, पंकज, पंकरुह, सरसिज, सरोज, सरोरुह, सरसीरुह, जलज, जलजात, नीरज, वारिज, अंभोरुह, अंबुज, अंभोज, अब्ज, अरविंद, नलिन, उत्पल, पुंडरीक, तामरस, इंदीवर, कुवलय, वनज आदि।

सरसिज के सभी समानार्थी शब्द

पर्यायवाची शब्दों को ही समानार्थी शब्द कहा जाता है। सरसिज के समानार्थी शब्द निम्न हैं : “अम्बुज, वारिज, नलिन, पुष्कर, पुण्डरीक, कमल, पद्म, पंकज, नीरज, सरोज, जलज, कंज, राजीव, अरविन्द, शतदल, पदम”।

इसे भी देखें : पर्यायवाची शब्दों की सूची (List of Paryayvachi Shabd).

इसे भी पढ़ें : पर्यायवाची की परिभाषा क्या है.

सरसिज का पर्यायवाची
सरसिज का पर्यायवाची

सरसिज के समानार्थी शब्द की ज़रूरत कब पड़ती है

आजकल लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची यानी समानार्थी शब्द से जुड़े सवाल आते हैं। इसलिए सभी विद्यार्थियों को इन शब्दों के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको Paryayvachi शब्दों की पूरी जानकारी हो तो आप प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण हो सकते हैं।

सरसिज का पर्यायवाची शब्द भी लगभग हर प्रतियोगिता परीक्षाओं में पूछा जा चुका है। इसलिए स्टूडेंट को Sarsij Ka Paryayvachi Shabd Kya Hota Hai इसकी जानकारी होनी बहुत ही ज़रूरी है।

क्या आप सरसिज का समानार्थी यानी पर्यायवाची शब्द का सर्च कर रहे हैं? आपको इस लेख में Sarsij का हिंदी पर्यायवाची शब्द के अलावा आपको अंग्रेजी में Synonyms भी मिलेगा।

परीक्षाओं में सरसिज के पर्यायवाची शब्द कई तरह से पूछा जा सकता है, जैसे – Sarsij का पर्यायवाची क्या होगा, सरसिज के तीन पर्यायवाची शब्द बताइए, Samanarthi Shabd of Sarsij Hindi mein, सरसिज का Paryayvachi kya hota hai इत्यादि। अगर ऐसा कोई भी सवाल आता है, तो आप इस लेख में दी गई जानकारी की मदद से उसे हल कर सकते हैं।

इस पोस्ट से आप क्या सीख सकते हैं

इस पोस्ट में सरसिज का पर्यायवाची शब्द से संबंधित जो भी सर्च इंटरनेट पर की जाती है, उन सभी की जानकारी आपको मिल जाएगी। जैसे कि –

  • सरसिज शब्द का पर्यायवाची शब्द क्या है
  • सरसिज शब्द के समानार्थी शब्द कौन-कौन से है
  • सरसिज शब्द का अर्थ और परिभाषा क्या है
  • सरसिज शब्द का Synonyms क्या है
  • Synonym of Sarsij in Hindi
  • सरसिज का समानार्थक शब्द (Sarsij ka Samanarthak)
  • Sarsij ka Paryayvachi in hindi

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको सरसिज का पर्यायवाची शब्द क्या होता है के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। यहाँ पर आपको Sarsij Ka Paryayvachi Shabd जितने हैं सभी कि जानकारी मिल जाएगी फिर भी अगर कोई शब्द छूट गया हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। अगर आपके मन में पर्यायवाची शब्द से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। हमें उम्मीद है कि सरसिज के समानार्थी शब्द बताने वाली Niodemy की यह पोस्ट आपको पसंद आएगी। इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में ज़रूर शेयर करें।

Leave a Reply