गुजरात  के कॉलेजों में पढ़ाई करने वाले लाखों छात्रों के लिए गुजरात सरकार की तरफ से एक बड़ी राहत की घोषणा की गई है। राज्य सरकार ने आज घोषणा की है कि टर्मिनल परीक्षा 25 जून से आयोजित की जाएगी। ऐसे स्टूडेंट्स जो फ़ाइनल सेमेस्टर में हैं इसके साथ ही दूसरे और चौथे सेमेस्टर के उम्मीदवारों के लिए भी यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।
 
Gujarat Terminal Semester Exams 2020

Gujarat Terminal Semester Exams :

कोविड -19 के कारण स्थिति सामान्य नहीं दिखती है, फिर भी राज्य सरकार ने आज मेरिट आधारित प्रगति नामक एक नई योजना की घोषणा की। इसके तहत, अंतिम सेमेस्टर के उम्मीदवारों के अलावा अन्य स्नातक छात्रों को पिछले सेमेस्टर और आंतरिक परीक्षा के अंकों में प्रदर्शन के आधार पर वर्गीकृत किया जाएगा। अगर कोई अभ्यर्थी अपने शैक्षणिक प्रदर्शन को बढ़ाना चाहता है, तो अधिसूचना के अनुसार व्यक्ति अगले सत्र के लिए सेमेस्टर परीक्षा में उपस्थित हो सकता है।

Read More :   Punjab Board 8th Result 2020, PSEB 8th Result 2020 आ चुका है, अपना रिज़ल्ट चेक करें।

सरकार की अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा की अवधि तीन की बजाय दो घंटे कर दी जाएगी और यदि आवश्यक हुआ तो परीक्षा एक शिफ़्ट में ना हो करवा कर कई शिफ़्टो में आयोजित की जाएगी। सरकार का निर्णय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की सिफारिशों पर आधारित है जिसे 28 अप्रैल को घोषित किया गया था।

गुजरात के कॉलेज स्टूडेंट्स की टर्मिनल सेमेस्टर परीक्षा

कई छात्रों ने सोशल मीडिया पर , राज्य सरकार से परीक्षा की तारीखों को घोषित करने का आग्रह किया। जो स्टूडेंट्स अंतिम सेमेस्टर में हैं उनमे से कुछ ने डिग्री पूरी होने में अनिश्चितता के कारण अपने नौकरी के साक्षात्कार के बारे में चिंता जताई। शायद इसी बात को ध्यान में रखते हुए गुजरात सरकार यह परीक्षा करवा रही है।

Read More :   MSc Nursing Kya Hai - M.Sc. नर्सिंग कोर्स क्या है और कैसे करें, Fees, College की जानकारी

अंतिम वर्ष के स्नातक छात्रों के साथ-साथ दूसरे और चौथे सेमेस्टर के पीजी उम्मीदवारों के लिए टर्मिनल परीक्षा सामाजिक दूरी, सुरक्षा और अन्य स्वास्थ्य उपायों को बनाए रखते हुए आयोजित की जाएगी।

Gujarat Terminal Semester Exams Date

दूसरे, चौथे और छठवें सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए विश्वविद्यालयों द्वारा अपनाए गए आंतरिक मूल्यांकन के पैटर्न के आधार पर 50% अंकों की ग्रेडिंग होगी और शेष 50% अंक पिछली परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर दिया जाएगा।

हालांकि, पिछले सेमेस्टर में सभी विषयों को क्लीयर नहीं कर पाने वाले छात्रों की ग्रेडिंग के बारे में अभी अधिक स्पष्टता की जरूरत है। क्यूँकि इसके बारे में अभी अधिकारिक रूप से कुछ नही बताया गया है।

इन्हें भी पढ़ें :

Gujarat Terminal semester exams Date Sheet Information & Date Sheet Download : Click Here

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए गुजरात सरकार द्वारा लाई गई मेरिट आधारित प्रगति योजना के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

यूजीसी ने अपने हालिया दिशानिर्देशों में कोविड -19 महामारी के कारण शैक्षणिक गतिविधियों में उत्पन्न होने वाली समस्याओं के निपटारे और छात्रों की शिकायतों को सॉल्व करने के लिए एक सेल बनाने का निर्देश दिया है, ताकि ऐसी शिकायतों को जल्द से जल्द हल किया जा सके।

Read More :   UPRVUNL भर्ती 2020: 353 JE, Accountant और अन्य रिक्तियों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 मई तक बढ़ाई गई

गुजरात सरकार का कहना है की पुराने छात्रों के लिए शैक्षणिक सत्र 2020-21 एक अगस्त से  और नए छात्रों के लिए 1 सितंबर से शुरू होगा।

आपको ये भी देखना चाहिए कुछ रोचक:
TOEFL परीक्षा को पहली बार में ही क्लीयर करने और अपने पसंदीदा कालेज/यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने के लिए इन सुझावों और टिप्स का पालन करें

MNSSBY – Bihar Student Credit Card Yojana : Eligibility, Online Status & Benefits