Truecaller के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल Truecaller FAQs, Truecaller App क्या है पूरी जानकारी, Truecaller App & Truecaller APK Download FREE

Contents hide

Truecaller App क्या है? What is Truecaller in Hindi?

एक से अधिक अवसरों पर, आपको संभवतः  कॉल प्राप्त हुआ है जब आप एक झपकी ले रहे थे या किसी अन्य काम पर लगे थे। ऐसे में कोई Telemarketting कंपनी की ओर से आपको कुछ समान बेचने के लिए कॉल किया जाए तो आप परेशान होंगे। ऐसे ही कुछ कॉल जिनमे आप दिलचस्पी नहीं रखते हैं। ऐसे स्पैम कॉल और मैसेज को ब्लाक करने और नम्बर की पहचान करने के लिए Truecaller App का उपयोग किया जाता है।

Truecaller - Truecaller App & Truecaller APK Download FREE

कॉलर आईडी, एसएमएस स्पैम ब्लॉकिंग और डायलर, फोन कॉल को ब्लॉक करने और छिपे हुए नंबरों को पहचानने के काम करता है।

यह एक कॉल और मैसेज अवरोधक ऐप है, जो 250 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा की गई जानकारी पर आधारित है। दूसरे शब्दों में, इसके उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रदान की गई सैकड़ों हजारों संख्याएं हैं जो आपको प्राप्त होने वाली विज्ञापनों और अन्य कष्टप्रद कॉलों की सही पहचान करने में मदद करेंगी।

Truecaller App का उपयोग करके टेलीमार्केटिंग कॉल से परेशान होने के बारे में भूल जाओ।

Truecaller App के बारे में विस्तार से पढ़ें : Truecaller क्या है? और यह कैसे काम करता है?

Truecaller App की कुछ मुख्य विशेषताएं और कार्य:

  • वास्तविक समय में कॉल करने वाले की पहचान करता है।
  • स्पैम और टेलीमार्केटिंग कॉल और मैसेज को ब्लॉक  करता है।
  • अपने कॉल History में अज्ञात नंबरों की जाँच कर सकते हैं।
  • संदेश भेजें, अपना स्थान साझा करें, इमोजीस भेजें, और अपने संपर्कों के साथ अपनी स्थिति साझा करें।
  • जानिए कि आपके दोस्त कब चैट करने के लिए तैयार हैं।
  • Truecaller हमें त्वरित संदेश और चैट फ़ंक्शन भी प्रदान करता है।

इसलिए, एक बार जब आप Truecaller APK को डाउनलोड और इंस्टॉल करते हैं, तो न केवल आप अवांछित कॉल प्राप्त करने से बचेंगे, जिन्हें आप जवाब देना पसंद नहीं करते हैं, बल्कि आप इस ऐप के माध्यम से अपने किसी भी मित्र के संपर्क में भी रह सकते हैं।

Truecaller APK को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – 

क्या Truecaller का उपयोग करना सुरक्षित है?

Is it safe to use Truecaller in Hindi – Truecaller कभी भी आपके नम्बर को Search योग्य या सार्वजनिक करने के लिए आपकी फ़ोनबुक अपलोड नहीं करता है। इस तरह Truecaller पूरी तरह सुरक्षित है क्योंकि यह आपकी व्यक्तिगत फोनबुक पब्लिक के लिए अपलोड नहीं कर रहा है। लेकिन यह निश्चित रूप से आपका विवरण लेता है।

क्या मैं Truecaller का ऑनलाइन उपयोग कर सकता हूं?

Can I use Truecaller online in Hindi – आप फोन नंबर को ऑनलाइन देखने के लिए Truecaller वेबसाइट का भी उपयोग कर सकते हैं। आपको अपने Facebook, LinkedIn , Twitter या Yahoo Account का उपयोग करके साइन-इन करना होगा। एक बार साइन इन करने के बाद, आप जब तक चाहे Truecaller वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। Truecaller ऐप आपको कॉल को ब्लॉक करने की अनुमति देता है।

मुझे अज्ञात नम्बर की Detail कैसे मिल सकती है?

How can I find unknown number details in Hindi – यहां कुछ शीर्ष वेबसाइटें हैं जो अज्ञात कॉलर्स का पता लगाने के लिए सेवाएं प्रदान करती हैं।

  • Truecaller – TrueCaller APK इनमे से बेस्ट है। एक फ्री सपोर्ट सर्विस है जो कॉल्स को मुफ्त में ट्रैक करने में मदद करती है।
  • WhitePages.com –  WhitePages.com से आपको सभी अंतरराष्ट्रीय नंबर का नाम, पता और नक्शा जैसी जानकारी मिलती है।
  • कुछ और वेबसाइट्स जिनसे आप अज्ञात नम्बर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं : जैसे की – Addresses.com, AnyWho.com, Spy Dialer etc
Read More :   भारत सरकार ने Zoom जैसा देसी platform बनाने के लिए 10 भारतीय कंपनियों का चयन किया - Technology News, Gadget News

मुझे कैसे पता चलेगा कि किसने कॉल किया है?

How do I find out who called me in Hindi – कॉलर-आईडी देखें कि कौन आपको कॉल कर रहा है। यदि आप उस नंबर से जुड़ा नाम चाहते हैं, तो आप फ़ोन नंबर को Google पर सर्च कर सकते हैं, और यह आपको कुछ परिणाम दे सकता है, हालांकि इससे सही जानकारी नही मिल पाती इसलिए Truecaller App का उपयोग बेहतर होगा। Truecaller App में automatic Unkown Number की जानकारी आपको मिल जाएगी।

क्या Truecaller डेटा चोरी करता है?

Does Truecaller steal data in Hindi : Truecaller कंपनी ने कहा कि उसे अपने ही उपयोगकर्ताओं द्वारा डेटा की अनधिकृत कॉपी बनाने के उदाहरण मिले हैं। Truecaller एक प्रीमियम मॉडल भी प्रदान करता है, जहाँ उपयोगकर्ता भुगतान के लिए प्लेटफ़ॉर्म पर असीमित संख्या में Number खोज सकते हैं। फिर भी अभी तक Truecaller के ऊपर ऐसा कोई आरोप नही लगा है कि वह Users का डेटा चोरी करता है। हालाँकि आपकी Contact Book में मौजूद नम्बर और SMS, Call History ज़रूर Truecaller के DataBase में Save होती है, लेकिन इसके लिए Truecaller Users से permission लेता है अगर आप Permission नही देंगे तो Truecaller app ऐसा कुछ नही करता। लेकिन बिना Permission दिए आप Truecaller को इस्तेमाल नही कर सकते हैं।

Truecaller का नुकसान क्या है?

What is the disadvantage of Truecaller in Hindi : अभी तक की जानकारी के अनुसार Truecaller का नुकसान (disadvantage) नही है। हालाँकि Truecaller आपका Personal Data अपने DataBase में स्टोर करता है।

यदि मैं Truecaller को uninstall करता हूं तो क्या होगा?

What happens if I uninstall Truecaller in Hindi : यदि मैं Truecaller को uninstall करता हूं, तो क्या मेरी message history delete हो जाएगी? अगर आपने Google Drive में Backup नही लिया हुआ है तो ज़रूर पूरी जानकारी Delete हो जाएगी। साथ में Truecaller Chat History भी Delete हो जाएगी।लेकिन आपकी सभी मीडिया फ़ाइलें आपके मोबाइल के मीडिया फ़ोल्डर में संग्रहीत होंगी अगर आपने डाउनलोड किया होगा तो।

Truecaller पर मेरे last seen को कौन देख सकता है?

Who can see my last seen on Truecaller in Hindi : चूंकि Truecaller हर समय आपके मोबाइल में चालू रहता है। लेकिन अगर आप online है या थे तो आपके लास्ट सीन को कोई भी देख सकता है बशर्ते कि आपने अपना last seen Feature को बंद ना किया हो। अगर आप Truecaller पर मौजूद last seen Feature को बंद कर देंगे तो फिर ना तो आप किसी का last seen देख पाएँगे और ना ही कोई और आपका लास्ट सीन देख पाएगा।

क्या TrueCaller नम्बर की खोज किसी के नाम से कर सकता है?

Can TrueCaller search by name in Hindi : कभी-कभी आपके पास एक नाम होता है, और आप उससे contact करना चाहते हैं लेकिन उसका नम्बर आपके पास नही होता है। ऐसे में आप उस व्यक्ति के बारे में TrueCaller से जानकारी जैसे की फ़ोन नंबर, पता या अन्य संपर्क विवरण खोज सकते हैं। बस अपनी जानकारी देखने के लिए Truecaller पर किसी के नाम की तलाश करें या उनकी निजी प्रोफ़ाइल देखने के लिए Request करें। अगर  वो user आपकी Request मान लेता है तो आप उसका नाम, नम्बर, पता जैसी सारी जानकारी देख सकते हैं।

क्या TrueCaller नंबर खोज सकता है?

Can TrueCaller find number in Hindi : TrueCaller का उपयोग करके आप आसानी से किसी भी नम्बर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बशर्ते कि Number जिसके पास है वो व्यक्ति उसमें प्राइवेसी ना लगाया हो। अगर privacy लगी होगी तो उस नम्बर के बारे में जानने के लिए आपको उस User से Request करनी पड़ेगी। अगर वो आपकी Request मान लेता है तो आप उसकी Detail प्राप्त कर सकते हैं। साथ में TrueCaller में आप उन number को आसानी खोज सकते हैं जिनमे कोई Privacy नही लगी होती। TrueCaller से किसी भी मोबाइल नंबर को ट्रेस कर सकते हैं और एक अज्ञात मोबाइल फोन नंबर पर नाम भी जोड़ सकते हैं।

मैं बिना पैसे दिए कैसे पता लगा सकता हूं कि मुझे किसने कॉल किया है?

How can I find out who called me without paying in Hindi – बिना पैसे दिए किसी नम्बर के बारे में जानने के लिए Truecaller का उपयोग कर सकते हैं।

Read More :   Truecaller, Truecaller APK Download, truecaller premium apk, Download Truecaller APK, Truecaller क्या है? और यह कैसे काम करता है?

इसके अलावा एक और platform – NumberGuru है। NumberGuru एक मुफ्त सेवा है जो आपको किसी नम्बर के बारे में जानकारी दे सकता है। किसी नम्बर की detail देखने की अनुमति देती है। NumberGuru से आप पता लगा सकते हैं की आपको कौन कॉल कर रहा है। यह बिलकुल मुफ़्त है। आप चाहे जितने भी नम्बर की जानकारी प्राप्त करें आपको NumberGuru को कोई पैसे देने की ज़रूरत नही पड़ेगी।

बिना TrueCaller के मैं अपना नंबर कैसे जान सकता हूं?

How can I know my number without TrueCaller in Hindi – सामान्य परिस्थितियों में आप यादृच्छिक फोन नंबर के बारे में कोई विवरण नहीं पा सकते हैं, जो Truecaller पर सूचीबद्ध नहीं है। केवल संभव और व्यावहारिक तरीका है, इसे Google पर खोजना है। यदि वह फ़ोन नंबर किसी भी प्लेटफ़ॉर्म या किसी भी प्रकार की व्यावसायिक निर्देशिका में सूचीबद्ध नहीं है, तो यह आपको दिखाएगा अन्यथा नही।

मैं यह क्यों नहीं देख सकता कि मुझे कौन कॉल कर रहा है?

Why can I not see who is calling me in Hindi :  ज़्यादातर मामलों में Truecaller का इस्तेमाल करके आप पता लगा सकते हैं की आपको कौन कॉल कर रहा है लेकिन कुछ नम्बर privacy कि वजह से hide कर दिए जाते हैं।

Truecaller दुनिया की सबसे बड़ी Number Directory है। इसमें दुनिया भर के लगभग सभी लोगों के नम्बर हैं। ऐसे में अगर Truecaller सभी Number को Public को दिखा देगा तो इसमें कई नुक़सान होंगे।

अगर Truecaller, Number Onwer की बिना Permission के उसका नम्बर show करने लगेगा इसमें privacy उल्लंघन होगा। ऐसे में कोई इसका इस्तेमाल नही करेगा।

Public को Number दिखाने का सबसे बड़ा घाटा है बिना मतलब के कॉल और मैसेज मिलने लगेंगे। इसके अलावा दुनिया भर के हैकर लोगों की ऐसी Personal जानकारी खोजते रहते हैं अगर उनको सबकी Detail मिल जाएगी तो आम आदमी की ज़िंदगी नर्क बना देंगे। वो आपको पूरा दिन कॉल और मैसेज करेंगे। आपके अकाउंट तक पहुँच सकते हैं जिससे आपका पैसा चोरी हो सकता है।

ऐसी ही कई कारण है की Users की Privacy के कारण Truecaller सभी Number को show नही करता। फिर भी आप किसी number के बारे में जानना चाहें तो उसके owner को Truecaller से Request कर सकते हैं। अगर वो आपकी Request को approve कर देगा तब आप उसके बारे में पूरी जानकारी पा सकते हैं।

क्या कोई मुझे कॉल करके मेरा फोन हैक कर सकता है?

Can someone hack my phone by calling me in hindi : किसी भी हैकर द्वारा आपका फोन नंबर जानने के बाद ही आपका फोन हैक किया जा सकता है। आपको कुछ भी जवाब देने की जरूरत नहीं है। उनके पास आपका नंबर है और फिर वे आपके फोन कॉल सुन सकते हैं आपके मैसेज को पढ़ सकते हैं और यहां तक ​​कि हैकर आपकी लोकेशन भी ढूंढ सकते हैं। इसमें ये ज़रूरत भी नही पड़ती की आप उस हैकर का कॉल स्वीकार करते हैं या नहीं, उन्हें केवल आपके फोन नंबर की जरूरत है।

Truecaller में Red Dot का क्या अर्थ है?

What does red dot in Truecaller mean in Hindi : यदि आपको किसी नंबर के बगल में एक लाल बिंदु (red dot in Truecaller) दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि वह व्यक्ति व्यस्त है। यानी या तो कॉल पर है या मीटिंग में या फोन पर साइलेंट मोड पर है। (Green dot in Truecaller) एक हरे रंग का बिंदु इंगित करता है कि व्यक्ति बात करने के लिए स्वतंत्र है। आप ‘लास्ट सीन’ से यह भी देख सकते हैं कि उपयोगकर्ता आखिरी बार ऐप में कब सक्रिय था।

क्या Truecaller भारत में प्रतिबंधित है?

Is Truecaller banned in India in Hindi – कुछ समय पहले भारत के रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सशस्त्र बलों को एक नया आदेश जारी किया था, जिसमें अधिकारियों और सभी सुरक्षाकर्मियों को 42 चीनी ऐप्स को हटाने के लिए कहा गया है, क्योंकि इन्हें ‘स्पाईवेयर’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसी प्रतिबंधित ऐप की सूची में Truecaller को भी शामिल किया गया था, लेकिन Truecaller स्वीडन देश में बना ऐप है। भारत में  Truecaller में प्रतिबंध लगाने का कारण था की कोई भारतीय सेनाओं के नम्बर की जानकारी प्राप्त ना कर पाए। आम यूज़र के लिए सरकार ने कभी भी Truecaller को पूरी तरह से बैन नही किया है।

क्या Truecaller सुरक्षित है 2020?

Is Truecaller Safe 2020 in Hindi – Truecaller ने ट्वीट किया है कि, यह पूरी तरह से सुरक्षित है। Truecaller द्वारा अधिसूचना में कहा गया है कि, कुछ दुर्भावनापूर्ण उपयोगकर्ता अपने Truecaller खातों का दुरुपयोग कर रहे हैं। Truecaller हाइलाइट करता है कि, डेटाबेस पर किसी का हमला नहीं हुआ है और डेटा सुरक्षित है।

Read More :   South Africa की कम्पनी Kleos Space, इसरो के माध्यम से अपने satellites लॉन्च कराने जा रहा है।

क्या Truecaller एक मैलवेयर है?

Is Truecaller a malware in Hindi – TrueCaller के प्रवक्ता ने कहा कि Truecaller एक मैलवेयर नहीं है, और हमारी सभी सुविधाएँ अनुमति आधारित हैं और डिफ़ॉल्ट रूप से Disabled रहती हैं। TrueCaller चीन स्थित सर्वर को डेटा नहीं भेजता है और यह एक चीनी कंपनी द्वारा बनाया गया ऐप नहीं है। हालांकि, इसमें कुछ गोपनीयता के मुद्दे दिए गए हैं कि यह कैसे काम करता है।

मैं Truecaller के लिए भुगतान कैसे करूं?

How do I pay for Truecaller in Hindi – प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज / पोस्टपेड बिल भुगतान Truecaller पे के माध्यम से किया जा सकता है।

  • Truecaller ऐप डाउनलोड करें।
  • Truecaller ऐप open करें।
  • होमपेज के ऊपरी बाएं कोने पर स्थित आइकन पर क्लिक करें और ‘रिचार्ज’ पर टैप करें।
  • मोबाइल नंबर, राशि दर्ज करें और ‘रिचार्ज’ पर क्लिक करें।
  • प्रमाणित करने के लिए UPI पिन दर्ज करें।
  • वेरिफ़िकेशन होने के बाद आपका Recharge हो जाएगा।

क्या Truecaller ऐप मुफ्त है?

Is the true caller app free in Hindi – Truecaller सभी समर्थित प्लेटफार्मों के लिए डाउनलोड और उपयोग करने के लिए एक पूरी तरह से मुफ्त ऐप है। Truecaller के प्रीमियम / प्रो ऑप्शन भी मौजूद हैं जिनका उपयोग करके आप Truecaller कि सभी services का उपयोग कर सकते हैं। जैसे की आपके नम्बर को कौन देखा इसकी जानकारी मिल जाएगी, ऐप में विज्ञापन हट जाएगा, आपको अपने प्रोफ़ाइल के लिए बैज मिल जाएगा।

मैं किसी user की Truecaller प्रोफ़ाइल कैसे देख सकता हूँ?

How can I see another Truecaller user profile in Hindi – यदि आप अधिसूचना पर क्लिक करते हैं या ऐप के नेविगेशन क्षेत्र में “जिसने मेरी प्रोफ़ाइल देखी” पर क्लिक करते हैं, तो आप उस व्यक्ति का प्रोफ़ाइल देख पाएंगे, जिसने आपकी प्रोफ़ाइल देखी थी। उपयोगकर्ता की गोपनीयता सेटिंग्स के आधार पर, आप उनकी सभी जानकारी, जैसे फ़ोन नंबर या पते नहीं देख सकते हैं।

मैं Truecaller app में भाषा कैसे बदल सकता हूं?

How can I change Truecaller language in hindi – Truecaller ऐप कई भाषाओं को support करता है। अगर आप अपनी भाषा बदलना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फ़ॉलो करें – Settings —> General —> Language —-> Selecting Your Language
अगर आप हिंदी भाषा का विकल्प चुनते हैं तो ऐप हिंदी में कॉलर जानकारी दिखाना शुरू कर देता है।

मैं Truecaller में Hidden नंबर कैसे देख सकता हूँ?

How can I see hidden number in Truecaller in Hindi – Truecaller  के hidden Number को एक ‘निजी नंबर’ के रूप में भी जाना जाता है। दुर्भाग्य से छिपे हुए नंबर की पहचान Truecaller द्वारा नहीं की जा सकती है। क्योंकि इसकी privacy का use करके उस number को Hide कर दिया जाता है।

क्या Truecaller भारतीय है?

Is Truecaller Indian in Hindi – जनवरी 2017 तक Truecaller दुनिया भर में 250 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुँच गया था। 4 फरवरी 2020 तक, यह विश्व स्तर पर 200 मिलियन मासिक उपयोगकर्ता-आधार को पार कर गया, जिसमें से 150 मिलियन भारत से थे। 7 जुलाई 2015 को Truecaller ने विशेष रूप से भारत में True messenger नाम से अपना एसएमएस ऐप लॉन्च किया। लेकिन आपको बता दें की Truecaller भारतीय App नही है। Truecaller  स्वीडन में बना app है।

Truecaller में क्राउन का क्या मतलब है?

What does Crown mean in Truecaller in Hindi – Crown का प्रतीक बैज एक उपयोगकर्ता को बताता है कि वह व्यक्ति एक पेशेवर उपयोगकर्ता है। अगर आप उसका number जानना चाहते हैं तो अनुरोध (Request) भेज सकते हैं।

हमें Truecaller का उपयोग क्यों नहीं करना चाहिए?

Why we should not use Truecaller in Hindi – Truecaller आपको लोगों को स्पैम करने से रोकने का प्रयास करता है। लेकिन ऐसा करने में यह वास्तव में लोगों को स्पैम करना आसान बनाता है, भले ही आपको इसका एहसास न हो। Truecaller की शुरुआत से ही डॉट्स को जोड़ने के लिए लगभग सभी के लिए यह स्पष्ट है कि यह एक खतरनाक ऐप है। Truecaller बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। उनके डेटाबेस को एन्क्रिप्ट नहीं किया गया है, जो उपयोगकर्ताओं और उनके संपर्कों की जानकारी निकालने के लिए हैक किया जा सकता है। हालाँकि अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नही आया है। अभी तक यह सुरक्षा मापदंड में खरा उतरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *